Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hardik Pandya को मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाने का फैसला कितना सही या गलत? यहां समझिए क्या है पूरा मामला

मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा को कप्तान से हटाकर आईपीएल 2024 के लिए हार्दिक पांड्या को टीम का नया कप्तान चुना है। ऐसे में टीम ने इस बात पर सफाई देते हुए कहा कि हार्दिक की कप्तानी भविष्य की प्लानिंग का हिस्सा है। अब टीम के लिहाज से यह फैसला कितना सही और गलत है। आइए रोहित के करियर और हार्दिक के करियर को देखकर समझे पूरा मामला।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Sun, 17 Dec 2023 03:52 PM (IST)
Hero Image
मुंबई इंडियंस का यह फैसला कितना सही और गलत है देखिए यहां। फोटो- एक्स से सांभार

स्पोर्ट्स डेस्क,नई दिल्ली। Reasons Why replacing Hardik as captain is good decision for MI: मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा को कप्तान से हटाकर आईपीएल 2024 के लिए हार्दिक पांड्या को टीम का नया कप्तान चुना है। ऐसे में टीम ने इस बात पर सफाई देते हुए कहा कि हार्दिक की कप्तानी भविष्य की प्लानिंग का हिस्सा है।

ऐसे में रोहित और हार्दिक के करियर को देखते हुए मुंबई इंडियंस की कप्तानी हार्दिक को सौंपना कितना सही या गलत फैसला है। 

आइए यहां जानते हैं पूरा मामला-

रोहित का टी20 करियर-

दरअसल कप्तान रोहित शर्मा की उम्र 36 साल हो चली है। अगर अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट की बात करें तो रोहित ने साल 2022 में आखिरी बार टी20 मैच खेला था। अगले साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए रोहित के खेलने को लेकर अभी सवाल बना हुआ है।

बल्लेबाज के रूप में खेलना रोहित के लिए बेहतर-

ऐसे में रोहित का टी20 करियर भी अभी सवालों के घेरे में हैं। ऐसे में रोहित अब अपने टेस्ट करियर पर ज्यादा फोकस करना चाहते होंगे। ऐसे में आईपीएल में रोहित के लिए एक बल्लेबाज के रूप में खेलना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। 

ये भी पढ़ें:- Rohit Sharma की पत्नी ने CSK के विदाई मैसेज पर किया रिएक्ट, सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल Ritika का वन-वर्ड रिप्लाई

हार्दिक बतौर कप्तान-

हार्दिक पांड्या का बतौर कप्तान रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। 2022 में उन्होंने फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस के गठन के बाद से ही टीम की कमान संभाली और दोनों बार हार्दिक ने टीम को फाइनल तक पहुंचाया। हालांकि 2022 में हार्दिक ने अपनी कप्तानी में पहली बार ही गुजरात को चैंपियन बनाया।

हार्दिक के हाथों में मुंबई का भविष्य-

2023 में टीम फाइनल में धोनी की टीम के आगे चैंपियन बनने से चूक गई थी। ऐसे में हार्दिक का बतौर कप्तान मुंबई इंडियंस के भविष्य के लिए भी कुछ इस तरह का हो सकता है। इसके अलावा भारत की टी20 टीम के भी हार्दिक पांड्या कप्तान रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें:- Mumbai Indians ने बांधे पूर्व कप्तान की तारीफों के पुल, 'Rohit Sharma' का वीडियो देख आप भी हो जाएंगे भावुक