Move to Jagran APP

Hardik Pandya Birthday: प्यार में मिली हार, लेकिन फिर भी चेहरे पर रखते मुस्कान; हार्दिक जैसी जिंदगी जीना नहीं आसान

भारतीय टीम के धाकड़ ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को हुआ था। सूरत से बड़ौदा उनके पिता अपने बच्चों के भविष्य के लिए लौटे थे और उनके बेटों ने मेहनत और लगन के दम पर दुनिया में पहचान बनाई। हार्दिक मॉडर्न क्रिकेट के सबसे शानदार तेज गेंदबाजी ऑलराउंडरों में शामिल किए जाते हैं। वह डेथ ओवर्स में गेंदबाजी कर विरोधी टीम के लिए काल साबित होते हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Fri, 11 Oct 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
Hardik Pandya Birthday: उतार-चढ़ाव से भरपूर रहा हार्दिक का जीवन

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Hardik Pandya Birthday: हार्दिक पांड्या आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। हार्दिक 30 साल के हो गए हैं। उन्होंने मेहनत के दम पर जो मुकाम हासिल किया, वह हर किसी को नसीब नहीं होता। हार्दिक के लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं था। उन्होंने अपने सफल के संघर्षों को उन्होंने खुलकर जिया।

हार्दिक आज भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं, लेकिन शुरुआत ऐसी नहीं थी। उनका बचपन मुश्कििलों से भरा रहा और मेहनत के दम पर उन्होंने शोहरत हासिल की। सब कुछ सही चल रहा था, लेकिन फिर उनकी लव लाइफ को बुरी नजर लगी और 2024 में हार्दिक और नताशा की राह अलग हो गई। ऐसे में जानते हैं हार्दिक की जर्नी।

Hardik Pandya Journey: उतार-चढ़ाव से भरपूर रहा हार्दिक का जीवन

दरअसल, हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के पिता हिमांशु गुजरात के सूरत में फाइनेंस का व्यापार करते थे। 1998 में उनके पिता ने यह काम बंद करा और परिवार के साथ वडोदरा आ गए। खुद एक क्रिकेट प्रेमी रहे हिमांशु ने अपने दोनों बेटों की खातिर यह फैसला लिया। हिमांशु को देखकर ही हार्दिक और क्रुणाल में क्रिकेटर बनने की प्रेरणा मिली। घर की स्थति सही नहीं होने के बावजूद हिमांशु ने पांड्या बदर्स को किरण मोरे अकादमी में भेजा, जहां से हार्दिक के क्रिकेट बनने की जर्नी शुरू हुई।

हार्दिक को आर्थिक तंगी से जूझना पड़ा, लेकिन फिर भी उनका क्रिकेट के लिए प्यार देखने लायक रहा। एक इंटरव्यू ने उन्होंने खुद बताया था कि आर्थिक स्थति सही नहीं होने के चलते उन्होंने ऐसे दिन भी देखे जब उन्हें नाश्ता और डिनर में सिर्फ मैगी खानी होती थी और जो पैसे बचते थे, वह उससे क्रिकेट किट खरीदते थे।

साल 2015 में फिर वह दिन आया जब आईपीएल की मुंबई इंडियंस की टीम ने उन्हें खरीद लिया। मुंबई के साथ जुड़ने के बाद हार्दिक ने भारतीय टीम में एंट्री की। 2016 में उन्होंने भारत के लिए अपना पहला मैच खेला। इसके बाद भारतीय टीम में तेज गेंदबाजी की कमी को हार्दिक ने भर दिया।

2018 से हार्दिक ने एक ऑलराउंडर के रूप में खुद की पहचान दिलाई। एशिया कप 2018 से उनका सफर शुरू हुआ, लेकिन ये सीजन उनके लिए अच्छा नहीं रहा। पाकिस्तान के खिलाफ पीठ में उनके चोट लग गई थी। इसके बाद वह कुछ मैच मिस कर बैठे। इसके बाद टीम इंडिया में वापसी हुई और वापसी के बाद फिर वह चोटिल हो गए।

2021 टी20 विश्व कप में उनके चुने जाने को लेकर खूब आलोचना हुई थी। उस वक्त हार्दिक बल्ले और गेंद किसी से कुछ नहीं कर पा रहे थे। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच हारकर टीम इंडिया फिर विश्व कप से बाहर हो गई थी और हर किसी ने हार्दिक को निशाना बनाना शुरू किया और फिटनेस उनका साथ नहीं दे रही थी, इसलिए इसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया।

फिर हार्दिक ने कड़ी ट्रेनिंग की और आईपीएल के जरिए मैदान पर वापसी की और गुजरात टाइटंस को अपनी कप्तानी में पहली बार खिताब जिताया।

आईपीएल 2024 में हार्दिक पांड्या की मुंबई इंडियंस में वापसी हुई और उन्हें टीम की कमान सौंपी गई। हालांकि, उनकी कप्तानी में मुंबई टीम का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा। उन्हें रोहित से कप्तानी छीनकर मुंबई फ्रेंचाइजी ने जो जिम्मेदारी दी, उससे फैंस नाराज हुए और हार्दिक को बीच मैदान ट्रोलर्स ने अपना शिकार बनाया। 

फिर हार्दिक के जीवन में काफी मुश्किलें आई। उनकी लव लाइफ ने उनका साथ छोड़ा। हार्दिक और नताशा ने जुलाई 2024 में आपसी सहमति से तलाक लिया। दोनों ने सोशल मीडया पर इसकी जानकारी दी। हार्दिक और नताशा ने साल 2020 लॉकडाउन के दौरान शादी रचाई थी, लेकिन दोनों के बीच बाद में कुछ सही नहीं चला और इन दोनों की राह अलग हो गई। हालांकि, दोनों ने ये फैसला लिया है कि बेटे अगसत्य की परवरिश वह मिलकर करेंगे।

हाल ही में हार्दिक पांड्या भारत बनाम बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टी20I सीरीज खेल रहे हैं, जिसमें वह काल की बैटिंग और गेंदबाजी कर महफिल लूट रहे हैं। गेंदबाजी और बल्लेबाजी के अलावा हार्दिक कमाल की फील्डिंग कर रहे हैं। हार्दिक को क्रीज पर 'स्वैग' से चेहरे पर मुस्कान लिए खेलते हुए देखकर हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है। काफी मुश्किलों के बावजूद हार्दिक के चेहरे पर मुस्कान है।