Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2024: गुजरात टाइटंस से मुंबई इंडियंस में जा सकते हैं Hardik Pandya, इस खिलाड़ी का आईपीएल में खेलना मुश्किल

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या अपनी पुरानी टीम मुंबई इंडियंस में वापसी कर सकते हैं। गुजरात और मुंबई के बीच इसको लेकर चर्चा हुई है। हालांकि अभी यह नहीं पता चला है कि इसमें खिलाड़‍ियों की ट्रेडिंग होगी या कोई और डील हुई है। राशिद खान का भी आइपीएल तक फिट होना मुश्किल है। मुंबई इंडियंस से जोफ्रा आर्चर को रिलीज किया जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Sat, 25 Nov 2023 02:12 PM (IST)
Hero Image
हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस अपने साथ जोड़ सकती है

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली। गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या अपनी पुरानी टीम मुंबई इंडियंस में वापसी कर सकते हैं। गुजरात और मुंबई के बीच इसको लेकर चर्चा हुई है। हालांकि, अभी यह नहीं पता चला है कि इसमें खिलाड़‍ियों की ट्रेडिंग होगी या कोई और डील हुई है। अभी रोहित शर्मा मुंबई के कप्तान हैं और वह भारतीय वनडे टीम के भी कप्तान हैं।

रोहित ने पिछले एक साल से अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट नहीं खेला है। उनके आराम लेने के समय हार्दिक सबसे छोटे प्रारूप में टीम भारत की कप्तानी करते हैं। बीसीसीआइ के एक पदाधिकारी ने कहा कि सभी टीमों को अपनी अंतिम लिस्ट रविवार तक देनी है। तब ही आधिकारिक तौर पर कुछ कहा जा सकता है।

हार्दिक बनेंगे कप्‍तान!

एक सूत्र ने कहा कि इतना तो तय है कि हार्दिक मुंबई जा रहे हैं। अब क्या डील हो रही है इसे अभी नहीं बताया जा सकता है। हो सकता है कि मुंबई भविष्य की तैयारी कर रही हो। रोहित अगले साल होने वाले आइपीएल तक मुंबई की कप्तानी करें और उसके बाद टी-20 विश्व कप खेलकर इस प्रारूप को अलविदा कह दें। उसके बाद से हार्दिक मुंबई की कप्तानी करें।

सूत्र ने बताया कि हार्दिक और मुंबई के बीच डील विश्व कप से कुछ महीने पहले ही हो गई थी। डील को औपचारिक रूप कब देना है यह इन दोनों पर निर्भर है। हार्दिक पहले भी मुंबई से खेल चुके हैं। हालांकि हार्दिक अगर मुंबई में आते हैं तो उसे कोई खिलाड़ी छोड़ना पड़ेगा या ट्रेड करना होगा। मुंबई के पर्स में करीब 50 लाख रुपये बचे थे और इस साल खिलाड़‍ियों को खरीदने के लिए बीसीसीआइ ने पांच करोड़ रुपये का बजट बढ़ाया है।

जोफ्रा आर्चर होंगे रिलीज

ऐसे में उस टीम के पास 5.5 करोड़ रुपये हो जाते हैं। आइपीएल ट्रेडिंग विंडो अभी खुली हुई है और गुजरात को एक अच्छे गेंदबाज की जरूरत है। मुंबई किसी गेंदबाज को ट्रेड करके या रिलीज करके हार्दिक को अपनी टीम से जोड़ने लायक बजट का जुगाड़ कर सकता है। समझा जाता है कि जोफ्रा आर्चर को मुंबई रिलीज कर सकता है।

ऐसी स्थिति में गुजरात शुभमन गिल को अपना कप्तान बन सकती है। गिल को राष्ट्रीय टीम के भविष्य के कप्तान के तौर पर भी देखा जा रहा है। हार्दिक को गुजरात ने 2022 में 15 करोड़ रुपये में खरीदकर कप्तान बनाया था। उन्होंने पहले ही सत्र में इस टीम को चैंपियन बनाया और अगले सत्र में यह टीम उपविजेता रही।

आईपीएल में नहीं खेलेंगे राशिद

वहीं अफगानिस्तान के स्टार क्रिकेटर राशिद खान की ब्रिटेन में कमर की छोटी सी सर्जरी हुई है और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के अनुसार उनके जल्द ही ठीक होने की उम्मीद है।

राशिद ने भारत में हाल में संपन्न विश्व कप में इंग्लैंड और पाकिस्तान जैसी टीमों के विरुद्ध अफगानिस्तान की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह करिश्माई स्पिनर सात दिसंबर से शुरू होने वाली बिग बैश लीग में नहीं खेल पाएगा। आइपीएल से जुड़े सूत्र ने कहा कि राशिद का भी आइपीएल तक फिट होना मुश्किल है।