Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हार्दिक पांड्या की कप्तानी तय, BCCI ने टेस्ट प्लेयर्स के लिए जारी किया नया फरमान, बस रोहित-कोहली और बुमराह को मिली छूट

भारत को इसी महीने श्रीलंका दौरे पर टी20 और वनडे सीरीज खेलनी है। यहीं से गौतम गंभीर का टीम इंडिया के साथ बतौर कोच काम शुरू होगा। इस दौरे पर टी20 टीम की कप्तानी को लेकर चर्चा तेज है लेकिन बीसीसीआई सूत्र ने बताया है कि पांड्या का कप्तान बनना तय है। साथ ही बताया है कि बोर्ड ने टेस्ट खिलाड़ियों के लिए नया फरमान जारी कर दिया है।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 16 Jul 2024 08:09 PM (IST)
Hero Image
हार्दिक पांड्या श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के टी20 कप्तान हो सकते हैं।

 पीटीआई, नई दिल्ली : हार्दिक पांड्या 27 जुलाई से श्रीलंका के विरुद्ध शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। हालांकि यह स्टार ऑलराउंडर इसके ठीक बाद होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से निजी कारणों से ब्रेक लेगा।

बीसीसीआइ सूत्रों ने बताया, टी-20 विश्व कप में हार्दिक टीम के उपकप्तान थे। वह पूरी तरह फिट हैं और श्रीलंका के विरुद्ध तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए उपलब्ध रहेंगे। ऐसे में वह ही भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। श्रीलंका के विरुद्ध टी-20 सीरीज पल्लेकेले में 27 से 30 जुलाई तक खेली जाएगी, जबकि कोलंबो में दो से सात अगस्त तक तीन वनडे मैच खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें- अमित मिश्रा ने तो विराट कोहली की पोल खोल दी, नवीन उल हक के साथ लड़ाई का बड़ा सच 2 साल बाद कर दिया बयां

एक-दो दिन में होगा एलान

श्रीलंका के लिए टीम की घोषणा अगले एक या दो दिन में हो सकती है। हालांकि हार्दिक पांड्या का डिप्टी कौन होगा, यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। माना जा रहा है कि सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल में से किसी एक को उपकप्तान बनाया जा सकता है। गिल हाल ही में जिम्बाब्वे के विरुद्ध हुई टी-20 सीरीज में कप्तान थे, जिसे भारतीय टीम ने 4-1 से जीता था। वहीं सूर्य भी पिछले वर्ष दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टी-20 टीम की कप्तानी कर चुके हैं।

सूत्रों के अनुसार, हार्दिक ने वनडे सीरीज से आराम मांगा है और उन्होंने इस बारे में टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को सूचित कर दिया है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि हार्दिक ने निजी कारणों से ब्रेक लिया है और उनकी फिटनेस को लेकर कोई समस्या नहीं है। वनडे सीरीज के लिए शुभमन गिल या केएल राहुल को टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है।

स्टार क्रिकेटरों को खेलनी होगी घरेलू सीरीज

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने स्प्ष्ट रूप से कहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलने पर सभी स्टार क्रिकेटरों को भी घरेलू क्रिकेट खेलना होगा। रोहित, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को छूट दी गई है। बीसीसीआई चाहता है कि बाकी सभी टेस्ट विशेषज्ञ अगस्त में दलीप ट्राफी का कम से कम एक मैच खेलें। इसके बाद टीम को बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज खेलनी है।

सूत्रों ने बताया कि इस बार दलीप ट्राफी के लिए कोई जोनल चयन समिति नहीं है और राष्ट्रीय चयनकर्ता ही टूर्नामेंट के लिए टीम चुनेंगे। टेस्ट टीम में खेलने के सभी दावेदारों को चुना जाएगा। रोहित, विराट और बुमराह के पास यह विकल्प रहेगा कि वह खेलना चाहते हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें- ICC Rankings: साउथ अफ्रीका के खिलाफ चमकी ये भारतीय गेंदबाज, टॉप-10 में मारी एंट्री, दीप्ति शर्मा का जलवा बरकरार