Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs AUS: Harry Brook ने तोड़ा विराट कोहली का पांच साल पुराना रिकॉर्ड, MS Dhoni को भी छोड़ा पीछे

हैरी ब्रूक ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच आयोजित पांचवें वनडे मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इस अर्धशतक की बदौलत हैरी ब्रूक ने विराट कोहली का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। हैरी ब्रूक अब कप्तान के रूप में वनडे की एक द्विपक्षीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। ब्रूक ने धोनी को भी बहुत पीछे छोड़ दिया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 29 Sep 2024 08:52 PM (IST)
Hero Image
हैरी ब्रूक ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के स्टैंड-इन कप्तान हैरी ब्रूक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें और आखिरी वनडे मैच में खास उपलब्धि हासिल की। हैरी ब्रूक ने विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। पांचवें वनडे मैच में हैरी ब्रूक ने 72 रन की पारी खेली।

सीरीज के आखिरी वनडे मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 309 रन बनाए। फिल साल्ट ने 45 रन तो बेन डकेट ने 107 रन की पारी खेली। कप्तान हैरी ब्रूक ने 52 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और 7 छक्कों की मदद से 72 रन की तेज पारी खेली। हैरी ब्रूक का बल्ला तीसरे मैच से गरज रहा है। तीसरे मैच में ब्रूक ने नाबाद शतकीय पारी खेली थी। अगले दो मैचों में 87 और 72 रन की पारी खेली।

विराट का तोड़ा रिकॉर्ड, धोनी को छोड़ा पीछे

ब्रूक ने अब पूर्व भारतीय कप्तान कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ब्रूक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में कप्तान द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड बनाया है। तीसरे मैच में 72 रन की पारी के साथ उन्होंने सीरीज में 312 रन बना दिए हैं, जो 2019 में कोहली द्वारा बनाए गए रनों से दो ज्यादा है। पूर्व वर्ल् कप विजेता कप्तान धोनी 285 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज में किसी कप्तान द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन:-

  • हैरी ब्रूक (इंग्लैंड) - 312 रन
  • विराट कोहली (भारत) - 310 रन
  • एमएस धोनी (भारत) - 285 रन
  • इयोन मोर्गन (इंग्लैंड) - 278 रन
  • बाबर आजम (पाकिस्तान) - 276 रन

बने दूसरे इंग्लिश बल्लेबाज

गौरतलब हो कि हैरी ब्रूक द्वारा बनाए गए 312 रन किसी भी इंग्लैंड बल्लेबाज द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में बनाए गए दूसरे सबसे अधिक रन हैं। इससे पहले जोनाथन ट्रॉट ने 2010/11 में सात मैचों की वनडे सीरीज में 375 रन बनाए थे।

यह भी पढे़ं- ENG VS AUS: लिविंगस्टन, ब्रूक के बाद पॉट्स ने ऑस्ट्रेलियाई टीम का किया बुरा हाल, इंग्लैंड की सीरीज में वापसी

यह भी पढ़ें- ENG vs AUS: Liam Livingston ने खोल दिए गेंद के धागे, Mitchell Starc के ओवर में जड़े 28 रन; 25 गेंद में जड़ी फिफ्टी