Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mohammed Shami Birthday: गरीबी, धोखा और डिप्रेशन झेलने के बावजूद नहीं मानी हार; World Cup में यूं बन गए भारत के सुपरस्टार

Mohammed Shami Birthday भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आज 34 साल के हो गए। गरीब परिवार में जन्मे शमी ने जीवन में काफी मुश्किलों का सामना किया लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी। साल 2023 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद मोहम्मद शमी चोटिल हो गए। अब वह क्रिकेट के मैदान पर जल्द वापसी कर सकतें हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 03 Sep 2024 10:44 AM (IST)
Hero Image
Mohammed Shami Birthday: मुश्किलों से कभी नहीं हारे शमी, बने World Cup के स्टार

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Happy Birthday Mohammed Shami: कहते है ना कि अगर किसी चीज को पाने की चाहत सच्ची हो, तो एक-न-एक दिन सफलता खुद आपके कदम चूमती है।

जीवन में आगे बढ़ता वहीं है, जो बदलना सीख जाता है। हर किसी की शुरुआत एक सपने से ही होती है, लेकिन उस सपने को हकीकत में कैसे बदला जाए ये बिना मेहनत, लगन के भला संभव कहा।

ऐसा ही एक सपना उत्तर प्रदेश के अमरोहा गांव सहसपुर अली नगर में जन्मे एक मामूली परिवार के लड़के ने देखा था, जिसने गरीबी को देखते हुए भी कुछ बड़ा करने की ठानी और क्रिकेट जगत में एंट्री करते ही उसने ये साबित कर दिखाया कि गरीब-अमीर नहीं, बल्कि टैलेंट ही सबसे बड़ा धन होता है।

ये और कोई नहीं, बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ही है, जिन्होंने लाइफ में काफी मुश्किलों का सामना किया, लेकिन कभी हार नहीं मानी। वनडे विश्व कप 2023 में भी शमी ने अपनी घातक गेंदबाजी से ये साबित किया कि क्यों वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज माने जाते हैं।

आज मोहम्मद शमी अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में उनके बर्थडे पर आपको बताते है शमी की पर्सनल लाइफ से लेकर वनडे विश्व कप 2023 के प्रदर्शन तक की डिटेल्स।

Mohammed Shami ने मुश्किलों का डट कर किया सामना

मोहम्मद शमी की कामयाबी में सबसे बड़ा हाथ उनके पिता तौसीफ का रहा। उनके पिता खुद तेज गेंदबाजी का शौक रखते थे, लेकिन गरीब परिवार में जन्म लेने के बाद उन्होंने अपने सपने को त्याग दिया। उन्होंने सोचा कि उनका सपना उनका बेटा पूरा करेगा। शमी के पिता ने उनके लिए खेत में ही सीमेंट की पिच बनवाई थी। दोनों ने 15 साल उस पर खूब ट्रेनिंग की।

यह भी पढ़ें: मोहम्मद शमी की मैदान पर वापसी को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए कब होगा स्टार गेंदबाज का कमबैक

मोहम्मद शमी ने बंगाल रणजी टीम में जगह बनाने के बाद 6 जनवरी 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था।

शमी ने तब तक केवल 15 प्रथम-श्रेणी और 15 लिस्ट ए मैच खेले थे। उन्होंने अपने पहले वनडे मैच में 9-4-23-1 के आंकड़े के साथ 10 रन से भारत को जीत दिलाई और इस तरह से एकदिवसीय क्रिकेट में अपने डेब्यू पर चार या उससे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले वह केवल आठवें गेंदबाज और पहले भारतीय बन गए थे।

उनका टेस्ट डेब्यू, नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुआ था। दो मैचों की श्रृंखला में शमी ने 16.54 की औसत से कुल 11 विकेट लिए थे। इसके बाद अगले साल भारत के इंग्लैंड दौरे पर शमी और भुवनेश्वर कुमार ने नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ 111 रन की 10वें विकेट की साझेदारी की, जो कि भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी रही।

यह भी पढ़ें: जिम में बेहोश हो गए मोहम्मद शमी, आवेश-सरफराज ने जमकर किया परेशान, वायरल हो गया Video

मोहम्मद शमी की पर्सनल लाइफ भी काफी चर्चा में रही।6 जून 2014 को कोलकाता की हसीन जहां से मोहम्मद शमी ने शादी रचाई और एक साल बाद 17 जुलाई 2015 को शमी के घर एक परी ने जन्म लिया। शमी की लाइफ में सब कुछ ठीक चल रहा था, लेकिन अचानक से उनके रिश्ते में अनबन हुई और 2018 में हसीन जहां ने शमी और उनके भाइयों पर मारपीट, दुष्कर्म, हत्या की कोशिश और घरेलू हिंसा जैसा आरोप लगाए और एफआईआर दर्ज की। शमी पर उन्होंने मैच फिक्सिंग के भी आरोप लगाए थे।

2018 में मोहम्मद शमी एक कार एक्सीडेंट का शिकार हो गए थे। देहरादून से नई दिल्ली जाते वक्त उनका ये एक्सीडेंट हुआ, जिसमें उनके सिर में चोट आई थी और दाईं आंख के ऊपर 3-4 टांके भी लगे थे।

टी20 विश्व कप 2021 के सुपर-12 स्टेज में भारत को पाकिस्तान के हाथों शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी। इस हार के बाद मोहम्मद शमी को आलोचकों ने निशाना बनाया और उन्हें गद्दार का टैग दिया गया। उन पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे, लेकिन फिर भी शमी ने इन मुश्किलों का डट कर सामना किया।

मोहम्मद शमी को 2015 और 2023 विश्व कप में शुरुआती मैचों में बेंच पर बैठना पड़ा। शमी ने इसको लेकर बताया कि वह प्लेइंग-11 में किसी की भी पहली पसंद नहीं थे, लेकिन जैसे ही उन्हें मौका मिला उन्होंने अपना 100 प्रतिशत दिया। वनडे विश्व कप 2023 में भारत की ओर से शमी ने बेस्ट स्पेल फेंका और कुल 7 मैचों में 24 विकेट लिए।

भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल मैच में शमी ने कीवी टीम के बैटर्स को खूब परेशान किया। मैच में भारत ने 397 रन बनाए थे। इसके जवाब में कीवी टीम के बैटर्स शमी का शिकार बने। शमी ने विश्व कप में भारत की ओर से बेस्ट स्पेल डालते हुए 57 रन देकर 6 विकेट चटकाए।