Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hong Kong Cricket Sixes 2: 5-5 ओवर के मैच और टीम में 6 प्‍लेयर, 7 साल बाद हो रही इस टूर्नामेंट की वापसी; भारत भी लेगा हिस्‍सा

Hong Kong Cricket Sixes हांगकांग क्रिकेट सिक्सेज के आने वाले एडिशन में भारत हिस्‍सा लेगा। इस टूर्नामेंट में सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी जैसे अन्य खिलाड़ी पहले खेल चुके हैं। क्रिकेट हांगकांग ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। यह टूर्नामेंट 1 से 3 नवंबर तक टिन क्वांग रोड रिक्रिएशन ग्राउंड में खेला जाएगा जिसमें 12 टीमें हिस्सा लेंगी।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 07 Oct 2024 07:58 PM (IST)
Hero Image
टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेगा भारत। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। हांगकांग क्रिकेट सिक्सेज (HongKong Sixes) के आने वाले एडिशन में भारत हिस्‍सा लेगा। क्रिकेट हांगकांग ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। यह टूर्नामेंट 1 से 3 नवंबर तक टिन क्वांग रोड रिक्रिएशन ग्राउंड में खेला जाएगा, जिसमें 12 टीमें हिस्सा लेंगी।

हांगकांग क्रिकेट सिक्सेस 2024 (HongKong Sixes 2024) इस टूर्नामेंट का 20वां संस्करण होगा। सात साल बाद टूर्नामेंट की वापसी हो रही है। 3 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में मुकाबले सुबह 8:30 बजे से शाम 6 बजे तक खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट में महान सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी जैसे सितारे पूर्व में हिस्‍सा ले चुके हैं।

खास हैं टूर्नामेंट के नियम 

याद दिला दें कि आखिरी बार यह टूर्नामेंट 2017 में खेला गया था। हांगकांग सिक्सेस एक सिक्स-ए-साइड इंटरनेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट है। इसे आईसीसी द्वारा अनुमोदित किया गया है। टूर्नामेंट का आयोजन क्रिकेट हांगकांग करता है। टूर्नामेंट का पहला संस्करण 1992 में खेला गया था। इस टूर्नामेंट के नियम काफी खास है।

इसमें प्रत्येक खिलाड़ी (विकेटकीपर को छोड़कर) को एक ओवर फेंकना आवश्यक है। प्रत्‍येक टीम में छह खिलाड़ी होते हैं। 5-5 ओवर का मैच खेला जाता है। भारत ने अब तक एक बार ही यह टूर्नामेंट जीता है। भारत ने 2005 में फाइनल में वेस्टइंडीज पर 4 विकेट से हराया था। भारत के पूर्व ऑलराउंडर रॉबिन सिंह भारतीय टीम के कप्‍तान थे।

ये भी पढ़ें: Women's T20 World Cup 2024: भारत के लिए आसान नहीं सेमीफाइनल की राह, 'हरमन ब्रिगेड' को अगले दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे

पाकिस्‍तान ने किया टीम का एलान

पाकिस्‍तान ने इस टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम का एलान कर दिया है। फहीम अशरफ सात सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगे और आसिफ अली भी इस टीम का हिस्‍सा होंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा, "फहीम अशरफ सात सदस्यीय पाकिस्तानी टीम का नेतृत्व करेंगे जो हांगकांग के टिन क्वांग रोड क्रिकेट ग्राउंड में हांगकांग क्रिकेट सिक्सेस में भाग लेंगे। 12 टीमों का टूर्नामेंट 1 से 3 नवंबर तक खेला जाएगा।"

टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान की टीम

फहीम अशरफ (कप्तान), आमेर यामीन, आसिफ अली, दानिश अजीज, हुसैन तलत, मुहम्मद अखलाक (विकेटकीपर) और शहाब खान।

ये भी पढ़ें: IND U19 vs AUS U19: शतक से चूके नित्‍या पांड्या, कप्‍तान सोहम ने जड़ी फिफ्टी; पहले ही दिन भारत ने बनाया बड़ा स्‍कोर