Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women's T20 World Cup 2023: भारतीय टीम कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है? यहां आसानी से समझे

ICC Womens T20 World Cup 2023 Semifinal Indian Team भारतीय महिला क्रिकेट टीम के पास आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है। भारतीय टीम सोमवार को आयरलैंड के खिलाफ मुकाबला खेलेगी और उसका लक्ष्‍य अंतिम-4 में अपनी जगह पक्‍की करना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Mon, 20 Feb 2023 01:12 PM (IST)
Hero Image
Womens T20 World Cup 2023 Semifinal: भारत सेमीफाइनल में पहुंचने से एक जीत दूर

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। इंग्‍लैंड के हाथों महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2023 के मुकाबले में शिकस्‍त सहने के बाद भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ेगी। भारत को इंग्‍लैंड के हाथों ग्रुप-2 के मैच में 11 रन की शिकस्‍त मिली थी।

भारतीय टीम के पास अब भी सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका बना हुआ है। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम के पास अंतिम-4 में पहुंचने के लिए मौका उसके हाथों में ही है क्‍योंकि वेस्‍टइंडीज ने पाकिस्‍तान को मात देकर भारत के रास्‍ते खोल दिए हैं।

भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला

भारतीय टीम के लिए सोमवार को आयरलैंड के खिलाफ मुकाबला करो या मरो की स्थिति का होगा। भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचने से केवल एक जीत दूर है। भारतीय टीम अगर आयरलैंड को हरा देगी तो सेमीफाइनल में उसकी जगह पक्‍की हो जाएगी। मगर आयरलैंड ने बड़ा उलटफेर करते हुए अगर भारतीय टीम को शिकस्‍त दी तो फिर हरमनप्रीत कौर ब्रिगेड के सेमीफाइनल में पहुंचने के मौके को जोरदार झटका लगेगा।

भारतीय टीम सेमीफाइनल में तब नहीं पहुंच पाएगी जब नेट रन रेट में वो वेस्‍टइंडीज से पीछे हो या फिर पाकिस्‍तान बड़ा उलटफेर करते हुए इंग्‍लैंड को शिकस्‍त दे। ग्रुप-2 में इंग्‍लैंड ने शुरुआती तीन मैच लगातार जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है।

वेस्‍टइंडीज के पाकिस्‍तान को हराने के बाद इंग्‍लैंड की जगह पक्‍की हो गई क्‍योंकि वो टॉप-2 से नीचे नहीं खिसकेगी। भारतीय टीम सोमवार को आयरलैंड के खिलाफ अंतिम-4 में पहुंचने के लक्ष्‍य के साथ मैदान संभालेगी। मैच का लाइव प्रसारण शाम 6:30 बजे से होगा।

पता हो कि महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2023 में 10 टीमों को दो ग्रुपों में बाटा गया है। प्रत्‍येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी। ग्रुप-2 में जो भी दूसरे स्‍थान पर रहेगी, उसका मुकाबला ग्रुप-1 की शीर्ष टीम से होगा।

यह भी पढ़ें: PAK W vs WI W: रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 3 रन से हराया, मैथ्यूज ने की घातक गेंदबाजी

यह भी पढ़ें: Women T20 WC: सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने के लिए आयरलैंड के खिलाफ उतरेगा भारत, जीत दर्ज करने पर होगी निगाह