Move to Jagran APP

T20 विश्व कप 2024 के अमेरिका में आयोजन से हुआ नुकसान?, अब ICC करेगा रिव्‍यू; सलाना कॉन्‍फ्रेंस में लिया फैसला

ICC बोर्ड ने पुष्टि की कि ICC मेंस T20 विश्व कप 2024 के आयोजन का रिव्‍यू होगा। इसकी देखरेख 3 निदेशकों रोजर टूसे लॉसन नायडू और इमरान ख्वाजा द्वारा की जाएगी। USA क्रिकेट और क्रिकेट चिली को औपचारिक रूप से नोटिस दिया गया है और उनके पास ICC मेंबरशिप क्राइटेरिया के साथ अपने वर्तमान नॉन कंप्लायंस (गैर-अनुपालन) को सुधारने के लिए 12 महीने का समय है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 22 Jul 2024 06:12 PM (IST)
Hero Image
ICC की सलाना कॉन्‍फ्रेंस में लिए गए कई फैसले। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ICC की सलाना कॉन्‍फ्रेंस सोमवार को कोलंबो में हुई। इसमें ICC बोर्ड और ICC की सालाना आम बैठक में सभी 108 ICC सदस्यों ने भाग लिया। पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत से कुछ ही दिन पहले 4 दिवसीय सम्मेलन का विषय LA28 में क्रिकेट को शामिल करने से पहले "ओलंपिक अवसर को भुनाना" था।

T20 विश्व कप 2024 के आयोजन का होगा रिव्‍यू 

ICC बोर्ड ने पुष्टि की कि ICC मेंस T20 विश्व कप 2024 के आयोजन का रिव्‍यू होगा। इसकी देखरेख 3 निदेशकों, रोजर टूसे, लॉसन नायडू और इमरान ख्वाजा द्वारा की जाएगी। ये निदेशक साल के अंत में बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे।

USA क्रिकेट और क्रिकेट चिली को औपचारिक रूप से नोटिस दिया गया है और उनके पास ICC मेंबरशिप क्राइटेरिया के साथ अपने वर्तमान नॉन कंप्लायंस (गैर-अनुपालन) को सुधारने के लिए 12 महीने का समय है। ऐसा नहीं माना जाता है कि किसी भी सदस्य के पास उद्देश्य के लिए विस्तृत शासन और प्रशासनिक संरचना और सिस्‍टम है।

ICC अमेरिका ऑफिस क्रिकेट चिली के साथ काम करेगा

ICC अमेरिका ऑफिस क्रिकेट चिली के साथ काम करेगा ताकि उनके नॉन कंप्लायंस (गैर-अनुपालन) को सुधारने में उनका समर्थन किया जा सके। बोर्ड इस बात पर सहमत हुआ कि USA क्रिकेट के अनुपालन रोडमैप की देखरेख और निगरानी के लिए बोर्ड और मैनेजमेंट प्रतिनिधियों की एक सामान्यीकरण कमेटी गठित की जाएगी। ICC बोर्ड लगातार नॉन कंप्लायंस (गैर-अनुपालन) के लिए सदस्य को निलंबित या निष्कासित करने का अधिकार सुरक्षित रखेगा।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के पू्र्व कप्तान को चुभ गई मोहम्मद शमी की बात, इंजमाम उल हक को बचाने के लिए देने लगे दुहाई, जानिए क्या है मामला 

विमेंट टी20 विश्‍व कप 2030 में 16 टीमें टकराएंगी

मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की कमेटी ने ICC मेंस टी20 विश्व कप 2026 के लिए 8 रीजनल क्वालीफाइंग स्थानों के आवंटन की पुष्टि की। इसमें 2 टीमें अफ्रीका और यूरोप से, 1 अमेरिका से और 3 संयुक्त एशिया और EAP रीजनल फाइनल से क्वालीफाई करेंगी।

ICC ने मेंस और विमेंस के खेल में समानता के लिए अपनी लॉन्‍ग टर्म रणनीतिक के साथ ही 2030 में ICC महिला T20 विश्व कप को 12 से 16 टीमों तक विस्तारित करने की भी पुष्टि की। ICC महिला टी20 विश्व कप 2026 क्वालीफायर के लिए क्वालीफिकेशन की कट-ऑफ तारीख 31 अक्टूबर 2024 तय की गई थी। CEC ने एलीट पैनल प्रतिनिधि के रूप में ICC मेंस क्रिकेट समिति में पॉल रीफेल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी।

ये भी पढ़ें: संजू, गायकवाड़, अभिषेक क्यों हुए टीम से बाहर, रवींद्र जडेजा का क्या है भविष्य? अजीत अगरकर ने उठाया राज से पर्दा