Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मैच फिक्सिंग के आरोप में क्रिकेटर 'Rizwan' पर ICC की बड़ी कार्रवाई, साढ़े 17 साल का लगाया प्रतिबंध

ICC bans Rizwan javed आईसीसी ने कार्रवाई करते हुए 15 फरवरी को रिजवान पर साढ़े 17 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। यह बैन इतना बड़ा है कि रिजवान जावेद का क्रिकेट करियर ही खत्म हो जाएगा। रिजवान पर 2021 में अबू धाबी टी10 लीग के दौरान मैच फिक्स करने के कई प्रयासों के आरोप लगे थे जिसकी जांच आईसीसी कर रहा था।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 16 Feb 2024 08:55 PM (IST)
Hero Image
रिजवान जावेद पर लगा साढ़े 17 साल का प्रतिबंध। फोटो- सांकेतिक

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ICC Bans Rizwan Javed: क्रिकेट में एक बार फिर मैच फिक्सिंग का जिन्न बाहर निकल आया है। इस बार यह मामला अबुधाबी टी10 लीग से सामने आया है। मैच फिक्सिंग का आरोप इंग्लैंड के क्लब क्रिकेटर रिजवान जावेद पर लगा है। आईसीसी ने नियमों का उल्लंघन करने को लेकर कड़ी कार्रवाई की है।

आईसीसी ने कार्रवाई करते हुए 15 फरवरी को रिजवान पर साढ़े 17 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। यह बैन इतना बड़ा है कि रिजवान जावेद का क्रिकेट करियर ही खत्म हो जाएगा। रिजवान पर 2021 में अबू धाबी टी10 लीग के दौरान मैच फिक्स करने के कई प्रयासों के आरोप लगे थे, जिसकी जांच आईसीसी कर रहा था। रिजवान का प्रतिबंध 19 सितंबर 2023 को लगाया गया है, जिस तारीख को उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था।

ICC के महाप्रबंधक ने दी जानकारी

ICC के महाप्रबंधक इंटीग्रिटी, एलेक्स मार्शल ने कहा, रिजवान जावेद को पेशेवर क्रिकेटरों को भ्रष्ट करने के उनके बार-बार और गंभीर प्रयासों के लिए क्रिकेट से एक लंबा प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने खेल की सुरक्षा के लिए बने नियमों के प्रति कोई पछतावा या कोई सम्मान नहीं दिखाया है।

यह भी पढ़ें- 90 साल बाद ध्रुव जुरेल ने दोहराया यह कारनामा, टेस्ट डेब्यू में यह कमाल करने वाले बने दूसरे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज

बांग्लादेश का ऑलराउंडर खिलाड़ी भी शामिल 

बता दें कि बांग्लादेश के ऑलराउंडर नासिर हुसैन भी इन आरोपित में शामिल थे और इस समय दो साल का प्रतिबंध झेल रहे हैं। गौरतलब हो कि रिजवान पर भ्रष्टाचार रोधी संहिता के विभिन्न अनुच्छेदों के तहत प्रतिबंध लगाया गया है, जिसमें आईसीसी के अनुच्छेद 2.1.1 , अनुच्छेद 2.1.3, अनुच्छेद 2.4.4 और अनुच्छेद 2.4.6 शामिल हैं। वहीं, रिजवान से सुनवाई का अधिकार भी छीन लिया गया। वह अपने ऊपर लगे आरोपों की अपील नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- CSK में लौटते ही Shardul Thakur ने बरपाया कहर, अकेले ही आधी से ज्यादा टीम को भेजा पवेलियन