Move to Jagran APP

World Cup 2023 : खेल जगत का सबसे ऐतिहासिक पल, ICC World Cup 2023 की ट्रॉफी हुई स्पेस में लॉन्च

ICC World Cup 2023 Trophy आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी को लॉन्च कर दिया गया है। यह पहला मौका है जब किसी भी खेल की ट्रॉफी का अनावरण स्पेस में किया गया है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट करते हुए इस वीडियो शेयर किया है। विश्व कप की ट्रॉफी अब वर्ल्ड टूर पर जाएगी और कुल मिलाकर ट्रॉफी 18 देशों का दौरा करेगी।

By Jagran NewsEdited By: Shubham MishraUpdated: Mon, 26 Jun 2023 10:55 PM (IST)
Hero Image
ICC World Cup 2023 Trophy- Pic Credit- Twitter
नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारत की सरजमीं पर खेले जाने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी को लॉन्च कर दिया गया है। वर्ल्ड कप की ट्रॉफी का अनावरण स्पेस में किया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए इस बात की जानकारी दी है। शाह द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में ट्रॉफी को लॉन्च करते हुए दिखाया गया है।

वर्ल्ड कप की ट्रॉफी हुई लॉन्च

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी को स्पेस में लॉन्च किया गया है। किसी भी खेल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब इस तरह से ट्रॉफी को स्पेस में भेजा गया है। ट्रॉफी का अनावरण जमीन से 1,20,000 फीट की ऊंचाई से किया गया है। इसके साथ ही वीडियो के अनुसार ट्रॉफी को माइनस 65 डिग्री के तापमान में लॉन्च किया गया है। वीडियो के आखिर में ट्रॉफी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में लैंड करती हुई दिखाई दे रही है। सोशल मीडिया पर यह ट्रॉफी का अनोखा अनावरण फैन्स को काफी रास आ रहा है।

वर्ल्ड टूर पर जाएगी ट्रॉफी

आईसीसी वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अब विश्व टूर पर जाएगी। 27 जून से लेकर 14 जुलाई तक ट्रॉफी भारत में रहेगी। इसके बाद न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पीएनजी, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान समेत कुल 18 देशों का दौरा करेगी। भारत में वापस से ट्रॉफी का आगमन 4 सितंबर को होगा और इसके बाद ट्रॉफी यहीं रहेगी।

जल्द होगा वर्ल्ड कप के शेड्यूल का एलान

माना जा रहा है कि आईसीसी 27 जून को भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के शेड्यूल का एलान कर सकती है। बीसीसीआई द्वारा बनाए गए ड्रॉफ्ट शेड्यूल के मुताबिक, टूर्नामेंट के पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की भिड़ंत न्यूजीलैंड के साथ होनी है।

15 अक्टूबर को हो सकती है भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के लिए बीसीसीआई द्वारा ड्रॉफ्ट किए गए शेड्यूल के अनुसार, भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा। दोनों टीमें नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतर सकती हैं। हालांकि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अहमदाबाद में ना खेलने की इच्छा जाहिर की है। पीसीबी का कहना है कि वह गुजरात के इस स्टेडियम में तभी खेलना चाहते हैं, जब मुकाबला नॉकआउट का हो।