Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC New Rule: बल्लेबाजों को मुफ्त में मिल जाएंगे 5 रन, देरी करने पर गेंदबाजी टीम पर लगेगी पेनल्टी; ICC ने किया नए नियम का एलान

एक ओवर के खत्म होने के बाद स्टॉप क्लॉक की मदद से 60 सेकेंड के पूरे होने का पता लगाया जाएगा। पारी के दौरान एक टीम अगर तीन बार 60 सेकेंड के भीतर अगला ओवर शुरू करने में असफल रहती है तो बैटिंग टीम को इसका फायदा मिलेगा और उनको 5 रन पेनल्टी के तौर पर मुफ्त में दिए जाएंगे।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Wed, 22 Nov 2023 03:52 PM (IST)
Hero Image
आईसीसी ने वनडे और टी-20 में नए नियम का एलान कर दिया है

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली ICC New Stop Clock Rule: वनडे और टी-20 फॉर्मेट में समय का खास ख्याल रखने के लिए आईसीसी एक नए नियम को लागू करने जा रहा है। दरअसल, नियम के अनुसार अब गेंदबाजी टीम को एक ओवर खत्म होने के बाद अगला ओवर शुरू करने के लिए 60 सेकेंड का समय दिया जाएगा। इस तय समय के अंदर अगर गेंदबाज अपने ओवर को शुरू नहीं कर पाता है और ऐसा इनिंग के दौरान तीन बार होता है, तो बैटिंग टीम को पेनल्टी के तौर पर 5 रन मुफ्त में मिल जाएंगे।

गेंदबाजी टीम की बढ़ जाएंगी मुश्किलें

आईसीसी इस नए नियम को अभी दिसंबर 2023 से लेकर अप्रैल 2024 तक ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल करेगा। एक ओवर के खत्म होने के बाद 'स्टॉप क्लॉक' की मदद से 60 सेकेंड के पूरे होने का पता लगाया जाएगा। पारी के दौरान एक टीम अगर तीन बार 60 सेकेंड के भीतर अगला ओवर शुरू करने में असफल रहती है, तो बैटिंग टीम को इसका फायदा मिलेगा और उनको 5 रन पेनल्टी के तौर पर मुफ्त में दिए जाएंगे। ट्रायल के दौरान अगर यह नियम उम्मीदों पर खरा उतरता है तो इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल इसको पूर्ण रूप से लागू भी कर सकता है।

टाइम आउट की तरह नियम

आईसीसी का यह नया नियम ठीक 'टाइम आउट' से मेल खाता हुआ है। टाइम आउट में अगर बल्लेबाज क्रीज पर पहुंचकर दो मिनट तक बॉल खेलने के लिए तैयार नहीं होता है, तो उसको आउट करार दिया जाता है। वर्ल्ड कप 2023 में एंजेलो मैथ्यूज इसका शिकार भी बने थे और शाकिब अल हसन की अपील पर उनको अंपायर ने आउट करार दिया था।

यह भी पढ़ें- 'आगे बढ़ो, जिंदगीभर इस बोझ को लेकर'... फाइनल में मिली हार के बाद Kapil Dev ने दी Team India को अहम सलाह

बैटिंग टीम को मिलेगा फायदा

आईसीसी के नए नियम से बैटिंग टीम को जबरदस्त फायदा होगा। अभी तक तय समय के अंदर ओवर पूरे नहीं कर पाने पर टीम को एक अतिरिक्त फील्डर को 30 यार्ड के दायरे के अंदर रखना होता है। हालांकि, नए नियम के आने से गेंदबाजी टीम को समय का ज्यादा ख्याल रखना होगा। हालांकि, इनिंग के बीच में दो बार 60 सेकेंड के अंदर ओवर शुरू ना कर पाने को बॉलिंग टीम पर एक्शन नहीं लिया जाएगा, लेकिन तीसरी बार यह गलती होने पर बैटिंग टीम को 5 रन मिल जाएंगे।