Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Women's ODI रैंकिंग में बड़ा उलटफेर, Harmanpreet Kaur को हुआ नुकसान, श्रीलंकाई महिला कप्तान ने रचा इतिहास

ICC Women ODI batting Ranking आईसीसी ने मंगलवार को महिला वनडे की रैंकिंग जारी की है। इसमें भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ उप कप्तान को नुकसान हुआ है। हरमनप्रीत के 716 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ सातवें जबकि मंधाना के 714 प्वाइंट्स के साथ आठवे नंबर पर हैं। श्रीलंका की कप्तान चमारी अथापथु 758 प्वाइंट्स के साथ रैंकिंग में पहले नंबर पर हैं।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Tue, 04 Jul 2023 05:10 PM (IST)
Hero Image
ICC issue new Women's ODI Ranking Image ICC

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। ICC Women's ODI batting Ranking भारतीय महिल टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और उपकप्तान स्मृति मंधाना मंगलवार को जारी हुई बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में एक स्थान नीचे आ गई हैं। कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) छठे और उपकप्तान स्मृति मंधाना सातवें स्थान पर आ गई हैं। स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत के 716 रेटिंग प्वाइंट्स हैं जबकि मंधाना के 714 प्वाइंट्स हैं।

चमारी अथापथु ने रचा इतिहास-

श्रीलंका की कप्तान चमारी अथापथु (Chamari Athapaththu) 758 प्वाइंट्स के साथ रैंकिंग में पहले नंबर पर हैं। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी हैं। गेंदबाजी में बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ 617 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ आठवें और सीनियर ऑफ स्पिनिंग ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा दसवें नंबर पर हैं। लिस्ट में इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन 751 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर पर हैं।

— ICC (@ICC) July 4, 2023

टी20 रैंकिंग-

इसके अलावा अगर महिला ऑलराउंडरों की बात करे तो भारत की दीप्ति 322 प्वाइंट्स के साथ छठे नंबर पर हैं।दूसरी तरफ टी20 में मंधाना (Smriti Mandhana) 722 प्वाइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर हैं जबकि गेंदबाजी में दीप्ति 729 प्वाइंट्स के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गई हैं। इसके अलावा रेनुका सिंह 700 प्वाइंट्स के साथ नौवें नंबर पर हैं। दूसरी तरफ दीप्ति 393 प्वाइंट्स के साथ ऑलराउंडर की लिस्ट में तीसरे नंबर पर बरकरार हैं।

रैंकिंग में आने वाली पहली श्रीलंकाई खिलाड़ी-

अगर आईसीसी महिला चैंपियनशिप की बात करें तो बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज चमारी अथापथु पुरुषों की तरफ से सनथ जयसूर्या के बाद वनडे रैंकिंग में टॉप पर रहने वाली एकमात्र श्रीलंकाई खिलाड़ी हैं। जयसूर्या सितंबर 2002 और मई 2003 के बीच 181 दिनों तक पुरुषों की रैंकिंग में टॉप पर रहने वाले खिलाड़ी हैं।

अथापथु के तीन मैचों में दो शतकों ने उन्हें रैंकिंग में छह स्थान ऊपर पहुंचाया है, जिसके चलते हरमनप्रीत, मेग लैनिंग लॉरा वोल्वार्ड्ट और ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी पीछे हो गईं हैं। बेथ मूनी 10 मई से बल्लेबाजी चार्ट में टॉप पर थीं।