Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Rankings: बैक-टू-बैक शतक जड़ने वाले Joe Root की बादशाहत बरकरार, बाबर को तगड़ा घाटा; जानें रोहित-कोहली का हाल

आईसीसी ने ताजा रैंकिंग जारी की है जिसमें इंग्लैंड के बैटर जो रूट (Joe Root) की बादशाहत कायम है। रूट ने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों पारियों में शतक ठोका और इसका उन्हें इनाम मिला है और वो पहले स्थान पर बरकरार हैं। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में फ्लॉप प्रदर्शन के बाद बाबर आजम को आईसीसी रैंकिंग में तगड़ा नुकसान हुआ।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 04 Sep 2024 03:40 PM (IST)
Hero Image
ICC Men's Test Rankings: जो रूट आईसीसी टेस्ट बैटर्स की रैंकिंग में टॉप पर मौजूद

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ICC Test Rankings: आईसीसी ने ताजा रैंकिंग जारी की है, जिसमें इंग्लैंड के बैटर जो रूट (Joe Root) की बादशाहत कायम है। रूट ने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों पारियों में शतक ठोका और इसका उन्हें इनाम मिला है और वो पहले स्थान पर बरकरार हैं। रूट के शतक की मदद से इंग्लैंड ने श्रीलंका को लॉर्ड्स टेस्ट में 190 रन से हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली।

वहीं, बांग्लादेश से मिल हार के बाद पाकिस्तान के दिग्गज बाबर आजम को टेस्ट की बैटर्स रैंकिंग में नुकसान हुआ है। आइए एक नजर डालते है आईसीसी टेस्ट रैंकिंग का ताजा हाल।

ICC Men's Test Rankings: जो रूट आईसीसी टेस्ट बैटर्स की रैंकिंग में टॉप पर मौजूद

दरअसल, जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार दो शतक जड़े और उन्होंने आईसीसी पुरुष टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी बढ़त बना ली है। रूट (922 रेटिंग अंक) अब न्यूजीलैंड के केन विलियमसन से 63 अंक आगे निकल गए है। इंग्लैंड के दाएं हाथ के बल्लेबाज के पास अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ अंक तोड़ने का मौका है, जो जुलाई 2022 में एक शतक के बाद हासिल की गई 923 रेटिंग से केवल एक अंक दूर है।

जो रूट के लॉर्ड्स टेस्ट में 143 और 103 के स्कोर ने उन्हें 41 रेटिंग पॉइंट हासिल करने में मदद की है, जिससे केन विलियमसन पर उनकी बढ़त 63 अंक की हो गई है।

यह भी पढ़ें: ENG vs SL: इंग्‍लैंड ने किया टेस्‍ट सीरीज पर कब्‍जा, दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को 190 रन से हराया

रूट के पास अब 922 रेटिंग पॉइंट्स हैं, जो उनके सर्वश्रेष्ठ 923 से सिर्फ एक कम है। साल 2022 जुलाई के महीने में एजबेस्टन में खेले गए टेस्ट मैच में उन्होंने भारत के खिलाफ 31 और नाबाद 142 रन बनाए थे, जिससे उन्हें ये रैंकिंग में फायदा मिला था। बता दें कि इंग्लैंड के केवल तीन बल्लेबाजों ने उनसे अधिक रेटिंग पॉइंट्स हासिल किए हैं , जिसमें लेन हटन, जैक हॉब्स और पीटर का नाम शामिल है।

ICC Men’s Test Rankings में Babar Azam को हुआ घाटा

बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद बाबर आजम को आईसीसी बैटर्स टेस्ट रैंकिंग में घाटा हुआ है। बाबर आजम को तीन स्थानों का नुकसान हुआ। वह 12वें स्थान पर खिसक गए है, जबकि बांग्लादेश के लिटन दास को 12 स्थानों का फायदा हुआ। वह 15वें पायदान पर पहुंच गए है।

Rohit-Kohli का ICC Men's Test Ranking में क्या हाल?

आईसीसी मेंस टेस्ट रैंकिंग में रोहित शर्मा छठे स्थान पर 751 रेटिंग के साथ मौजूद है, जबकि विराट कोहली आठवें पायदान पर 737 रेटिंग के साथ है।