Move to Jagran APP

Champions Trophy 2025 खेलने क्या पाकिस्तान जाएगा भारत? ICC के बयान से हुआ बड़ा खुलासा

आईसीसी ने कहा कि अगर सरकारी नीति भारत को पाकिस्तान नहीं भेजने की इजाजत देती है तो आईसीसी भारत की भागीदारी पर फैसला नहीं कर सकता। हालांकि हाइब्रिड मॉडल का विकल्प बिना हुआ है। शुक्रवार को आईसीसी के एक सूत्र ने पीटीआई से बात करते हुए यह जानकारी दी। अगले साल फरवरी और मार्च में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन पाकिस्तान में किया जाएगा।

By Agency Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 15 Mar 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन करेगा पाकिस्तान। फाइल फोटो

एजेंसी, नई दिल्ली। Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर आईसीसी की दुबई में बैठकों का दौरा चल रहा है। साल 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान करेगा। ऐसा में सबसे बड़ा सवाल यह बना हुआ कि क्या भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी। इस पर आईसीसी के बयान ने क्रिकेट जगत में हलचल मचा दी है।

आईसीसी ने कहा कि अगर सरकारी नीति भारत को पाकिस्तान नहीं भेजने की इजाजत देती है तो आईसीसी भारत की भागीदारी पर फैसला नहीं कर सकता। हालांकि, 'हाइब्रिड मॉडल' का विकल्प बिना हुआ है। शुक्रवार को आईसीसी के एक सूत्र ने पीटीआई से बात करते हुए यह जानकारी दी। सूत्र ने बताया कि सरकारी नीति के चलते आईसीसी भारत की भागीदारी में हस्ताक्षेप नहीं करेगा।

आईसीसी नहीं करेगा दखलंदाजी

सूत्र ने कहा, हर सदस्य बोर्ड की बैठकों में चर्चा के लिए यह सवाल उठा सकते हैं और फिर उस पर मतदान होगा, लेकिन अगर सरकार (किसी सदस्य देश की) स्पष्ट रूप से कहती है कि वे वहां नहीं खेल सकते हैं, तो आईसीसी को एक विकल्प तलाशना होगा। क्योंकि आईसीसी बोर्ड का रुख यह है कि वह अपने सदस्यों से अपनी ही सरकार द्वारा जारी किसी भी नीति/निर्देश के खिलाफ जाने की उम्मीद नहीं करता है।

हाइब्रिड मॉडल का बचता है विकल्प

अगले साल फरवरी और मार्च में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन पाकिस्तान में किया जाएगा। साल 2023 में जब भारत सरकार ने अपनी टीम को पाकिस्तान की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी, तो एशिया कप को 'हाइब्रिड मॉडल' में आयोजित किया गया था, जिसमें भारत ने अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले। अगर भारत, पाकिस्तान का दौरा नहीं करता है तो आईसीसी हाइब्रिड मॉडल का विकल्प चुन सकती है।

यह भी पढ़ें- कौन सी चार टीमें प्लेऑफ में बनाएंगी जगह, IPL 2024 में किसका बल्ला मचाएगा गदर; इरफान पठान ने की बड़ी भविष्यवाणी

भारत, यूएई में खेल सकता है अपने मैच 

यूएई में क्रिकेट खेलने के लिए फरवरी और मार्च मुनासिब रहते हैं। साथ ही यहां तीन अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम भी मौजूद हैं। अगर भारत पाकिस्तान की यात्रा नहीं करना चाहता है तो यूएई में भारत 'हाइब्रिड मॉडल' के तहत अपने मैच खेल सकता है। बता दें कि आठ टीमों को दो समूहों में विभाजित किए जाने की उम्मीद है और भारत के ग्रुप मैच दुबई, अबू धाबी और शारजाह में आयोजित किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- VIDEO: जब ईशान किशन बन गए 'मलिंगा', दिग्गज खिलाड़ी ने दिया ऐसा रिएक्शन कि वायरल हो गया वीडियो