Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Ranking: Babar Azam ने Shubman Gill से छीनी नंबर वन की कुर्सी, T20I में आदिल ने 'राशिद' को पछाड़ा

बात करें वनडे रैंकिंग की तो बाबर आजम ने शुभमन गिल से नंबर-1 की कुर्सी छीन ली है। बाबर 824 प्वाइंट्स के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं भारत के उभरते हुए स्टार खिलाड़ी शुभमन गिल 810 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं। टी20I गेंदबाजी में आदिल राशिद ने अफगानिस्तान के राशिद खान को पछाड़ते हुए नंबर वन की कुर्सी हासिल की है।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Wed, 20 Dec 2023 05:18 PM (IST)
Hero Image
बाबर आजम ने शुभमन गिल को पछाड़ा। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ICC T20I And ODI Ranking: आईसीसी ने बुधवार को वनडे और टी20I के बल्लेबाजों और गेंदबाजों की रैंकिंग जारी की। इग्लैंड के स्पिनर आदिल राशिद टी20I गेंदबाजों में टॉप पर पहुंच गए हैं, जबकि पाकिस्तान के बाबर आजम ने आईसीसी मेन्स वनडे रैंकिंग में भारत के शुभमन गिल पीछे छोड़ते हुए नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। टी20I में सूर्यकुमार अभी भी टॉप पर बने हुए हैं। वहीं, वनडे में केशव महाराज नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं।

बात करें वनडे रैंकिंग की तो बाबर आजम ने शुभमन गिल से नंबर-1 की कुर्सी छीन ली है। बाबर 824 प्वाइंट्स के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, भारत के उभरते हुए स्टार खिलाड़ी शुभमन गिल 810 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं।

केशव महाराज बने नंबर वन 

गेंदबाजी में केशव महाराज ने जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ दिया है। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन के चलते केशव महाराज 715 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गए हैं। भारत के मोहम्मद सिराज तीसरे और जसप्रीत बुमराह पांचवें स्थान पर मौजूद हैं।

सूर्यकुमार अभी टॉप पर बरकरार

टी20I में सूर्यकुमार अभी भी 887 अंक के साथ टॉप पर बने हुए हैं। दूर-दूर तक उनके आगे पीछे नहीं है। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान मौजूद हैं। रिजवान के 787 प्वाइंट्स हैं। 755 अंक के साथ साउथ अफ्रीका के टी20 कप्तान ऐडन मार्करम तीसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढे़ं- IND vs SA Playing 11: आखिरी वनडे मुकाबले में होगी कांटे की टक्कर, ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

आदिल राशिद ने राशिद खान को पछाड़ा

गेंदबाजी रैंकिंग में बड़ा उलटफेर हुआ है। आदिल राशिद अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन की रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। आदिल राशिद ने दो स्थान की लंबी छलांग लगाई है। भारत के रवि बिश्नोई तीसरे स्थान पर हैं।

शाकिब नंबर वन ऑलराउंडर

टी20I ऑलराउंडर की बात करें तो बांग्लादेश के शाकिब-अल-हसन टॉप पर हैं। वहीं, भारत के हार्दिक पांड्या इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग में भी शाकिब-अल-हसन पहले स्थान पर हैं। भारत का कोई भी खिलाड़ी टॉप-5 में जगह नहीं बना सका है।

यह भी पढ़ें- राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का हुआ एलान, Mohammed Shami समेत 26 को अर्जुन अवॉर्ड; इन 2 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न