Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Rankings: शेफाली-हरमनप्रीत टॉप 10 के पहुंची करीब, श्रीलंकाई गेंदबाजों को भी हुआ बंपर फायदा; देखिए आईसीसी की ताजा रैंकिंग

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका में खेले जा रहे एशिया कप 2024 में अपना दबदबा कायम रखा है और इसके कारण उन्हें ICC T20I रैंकिंग में भी बड़ा फायदा हुआ है। ऋचा घोष के साथ हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा ने अच्छा प्रदर्शन किया और इन सभी को इसका इनाम भी मिला है। हरमनप्रीत और शेफाली को टी20I बैटिंग रैंकिंग में टॉप-10 के करीब पहुंची हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 23 Jul 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
icc rankings women:आईसीसी की रैंकिंग में Harmanpreet-Shafali सहित इन स्टार्स को हुआ फायदा

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। महिला एशिया कप 2024 (Women’s Asia Cup) में भारतीय टीम की शुरुआत धमाकेदार तरीके से हुई है। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला टीम ने अब तक अपने दो लगातार मैच में जीत हासिल की।

टीम इंडिया ने पाकिस्तान और यूएई को हराया और आज नेपाल को हराकर टीम की नजरें जीत की हैट्रिक पर होगी। इस बीच आईसीसी ने टी20I रैंकिंग जारी की है, जिसमें भारतीय महिला टीम के कई स्टार प्लेयर्स और श्रीलंका के गेंदबाजों को जमकर फायदा हुआ है। आइए बताते हैं आईसीसी की ताजा रैंकिंग।

ICC की रैंकिंग में Harmanpreet-Shafali सहित इन स्टार्स को हुआ फायदा

दरअसल, आईसीसी की ताजा टी20I रैंकिंग में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, ओपनर शेफाली वर्मा और ऋचा घोष को फायदा हुआ है। कप्तान हरमनप्रीत और ओपनर शेफाली आईसीसीसी टी20I बैटर्स रैंकिंग के टॉप-10 के करीब पहुंचने वाली है।

दोनों को चार स्थान का फायदा हुआ और वह इस वक्त 11वें स्थान पर मौजूद है। हरमनप्रीत कौर को यूएई के खिलाफ 66 रन की पारी खेलने का फायदा हुआ, जबकि ऋचा घोष को यूएई टीम के खिलाफ 69 रन की नाबाद पारी खेलने से फायदा मिला।

पेस बॉलर रेणुका सिंह ने भी दो मैचों में अब तक भारत के लिए तीन विकेट चटकाए है और उन्होंने आईसीसी टी20 रैंकिंग में एक स्थान का फायदा मिला। वह 10स्थान से 9वें पायदान पर पहुंची। दीप्ति शर्मा ने ऑलराउंडर और बॉलर्स रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया, जबकि स्मृति मंधाना पांचवें स्थान पर है।

यह भी पढ़ें: Harmanpreet Kaur: 'मेरे लिए क्रिकेट भगवान की तरह है...', IND W vs NEP W के खिलाफ मैच से पहले भारतीय टीम की कप्तान का बड़ा बयान

श्रीलंकाई गेंदबाजों में प्रियादर्शनी और उदेशिका को शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला। श्रीलंकाई की तरफ से शुरुआती दो मैच खेलते हुए प्रियादर्शनी ने 3 विकेट लिए और वह टी20  बॉलर्स की रैंकिंग में तीन स्थान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंची, जबकि प्रबोधनी ने 4 स्थान की छलांग लगाई और वह 30वें पायदान पर हैं।

Women's T20I Rankings of Indian Players (महिला टी20 रैंकिंग)

रैंक बैटिंग/ बॉलिंग प्लेयर रेटिंग प्वाइंट्स
5 बैटिंग स्मृति मंधाना 731
3 बॉलिंग दीप्ति शर्मा 748
3 ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा 392
बॉलिंग  रेणुका सिंह 692
11  बैटिंग हरमनप्रीत और शेफाली वर्मा 618

यह भी पढ़ें: Chamari Athapaththu: महिला एशिया कप में पहला शतक जड़ने वाली प्लेयर बनीं चमारी अट्टापट्टू, मिताली राज का रिकॉर्ड हुआ तबाह