Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC ने रैंकिंग जारी करने में की बड़ी चूक, भारत के हाथ से फिसल गया नंबर-1 स्‍थान, जानिए कौन है टॉप टेस्‍ट टीम

ICC Test Ranking 2023 Update Aus India आईसीसी की भारी चूक के कारण भारतीय टीम को नुकसान झेलना पड़ा। आईसीसी ने अपनी गलती सुधारते हुए बताया कि भारतीय टीम टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर काबिज नहीं हुई है। जानिए टेस्‍ट टीम रैंकिंग में कौन सी टीम टॉप पर है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Thu, 16 Feb 2023 04:18 AM (IST)
Hero Image
2023 ICC Test Ranking: भारतीय टीम टेस्‍ट रैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर है

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार को ताजा टेस्‍ट रैंकिंग जारी की, लेकिन क्रिकेट की सर्वोच्‍च संस्‍था से एक भारी चूक हो गई। आईसीसी ने पहली बार टेस्‍ट रैंकिंग जारी की तो रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को नंबर-1 करार दिया। इस तरह भारतीय टीम ने इतिहास रचा क्‍योंकि पहली बार वो क्रिकेट के सभी प्रारूपों (टेस्‍ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल) में नंबर-1 बन गई थी।

हालांकि, कुछ समय के बाद आईसीसी ने अपनी गलती सुधारी और भारतीय टीम के हाथ से शीर्ष स्‍थान फिसल गया। आईसीसी की ठीक होकर आई टेस्‍ट टीम रैंकिंग में भारतीय टीम दूसरे स्‍थान पर है जबकि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम नंबर-1 पर काबिज है। रैंकिंग में इस बदलाव से फैंस के साथ-साथ बीसीसीआई अधिकारी भी नाखुश हुए। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, 'या तो आईसीसी ने भारी चूक की है या फिर उन्‍होंने गलती की है और दोनों में हैरानी नहीं है।'

भारतीय टीम चार मैचों की बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 1-0 की बढ़त पर है। अगर भारतीय टीम अपना दमदार प्रदर्शन जारी रखेगी तो निश्चित ही ऑस्‍ट्रेलिया को पीछे छोड़कर नंबर-1 टीम बन जाएगी, लेकिन इस समय आईसीसी ने बड़ी गलती की है। बुधवार की दोपहर जारी हुई रैंकिंग के मुताबिक भारतीय टीम 115 रेटिंग प्‍वाइंट के साथ शीर्ष स्‍थान पर थी। ऑस्‍ट्रेलिया (111), इंग्‍लैंड (106), न्‍यूजीलैंड (100) और दक्षिण अफ्रीका (85) क्रमश: दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्‍थान पर जमे हुए हैं।

आईसीसी ने जो सुधार करने के बाद रैंकिंग जारी की, उसमें भारत के 115 रेटिंग प्‍वाइंट ही हैं, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया 126 अंकों के साथ शीर्ष स्‍थान पर काबिज हैं। बहरहाल, भारतीय टीम वनडे और टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज है। भारतीय टीम टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में 267 रेटिंग प्‍वाइंट के साथ शीर्ष पर काबिज है। वहीं वनडे रैंकिंग में भारत 114 रेटिंग प्‍वाइंट के साथ टॉप पर है।

यह भी पढ़ें: 2023 ICC Ranking: टीम इंडिया सभी प्रारूपों में बनी नंबर-1, भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा

यह भी पढ़ें: ICC Test Rankings: टेस्ट रैंकिंग में हुआ बड़ा फेरबदल, इस बड़े मुकाम को हासिल करने के नजदीक पहुंचे R Ashwin