Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup 2024 से बढ़ेगी कप्तानों की टेंशन, गेंदबाजों की भी अब खैर नहीं! ICC ने किया नए नियम को लागू करने का एलान

आईसीसी ने स्टॉप क्लॉक रूल को टी-20 वर्ल्ड कप 2024 से लागू करने का फैसला किया है। यह नियम अभी सफेद गेंद की क्रिकेट में लागू होगा। स्टॉप क्लॉक नियम के अनुसार एक ओवर खत्म होने के बाद दूसरे ओवर की शुरुआत से पहले स्टॉप क्लॉक का इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि दूसरा ओवर शुरू करने के लिए कप्तान और गेंदबाज को 60 सेकेंड का समय मिलता है।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Fri, 15 Mar 2024 04:47 PM (IST)
Hero Image
आईसीसी ने स्टॉप क्लॉक रूल को लागू करने का फैसला किया है।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप 2024 से इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानों की टेंशन बढ़ने जा रही है। आईसीसी ने अपनी सालाना बोर्ड मीटिंग में स्टॉप क्लॉक रूल को विश्व कप से लागू करने का एलान कर दिया है। आईसीसी का यह नया नियम वनडे और टी-20 क्रिकेट में जून 2024 से लागू हो जाएगा। दिसंबर 2023 में इस रूल को ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल करके देखा गया था।

कप्तानों की बढ़ेगी टेंशन

आईसीसी ने स्टॉप क्लॉक रूल को टी-20 वर्ल्ड कप 2024 से लागू करने का फैसला किया है। यह नियम अभी सफेद गेंद की क्रिकेट में लागू होगा। स्टॉप क्लॉक नियम के अनुसार, एक ओवर खत्म होने के बाद दूसरे ओवर की शुरुआत से पहले स्टॉप क्लॉक का इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि दूसरा ओवर शुरू करने के लिए कप्तान और गेंदबाज को 60 सेकेंड का समय मिलता है।

— ICC (@ICC) March 15, 2024

कैसे काम करेगा यह नियम?

दरअसल, आईसीसी के हिसाब से हर ग्राउंड में स्टॉप क्लॉक की व्यवस्था की जाएगी। एक ओवर के खत्म और दूसरे ओवर की शुरुआत से पहले स्टॉप क्लॉक काम करेगी। ओवर के खत्म होते ही थर्ड अंपायर पर यह जिम्मेदारी होगी कि वह स्टॉप क्लॉक को चालू कर दे। क्लॉक 60 से जीरो सेकेंड तक चलेगी। समय खत्म होने से पहले गेंदबाज को अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार होना होगा।

यह भी पढ़ें- Jofra Archer: कर्नाटक की तरफ से खेले जोफ्रा आर्चर, इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों पर बरपाया कहर; बैटर को बोल्‍ड करने वाला वीडियो हुआ वायरल

उल्लंघन करना पड़ेगा भारी

स्टॉप क्लॉक रूल का उल्लंघन करना हर कप्तान को काफी महंगा पड़ेगा। नियमों के अनुसार, दो बार फील्डिंग कैप्टन को चेतावनी दी जाएगी। हालांकि, तीसरी बार फिर से गलती दोहराने पर टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगाई जाएगी। दरअसल, आईसीसी ने तय समय पर मैच को खत्म करने की खातिर इस नए नियम को लागू करने का फैसला किया है।

दिसंबर 2023 से इस नियम को ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल किया गया था और इसके नतीजे काफी अच्छे निकलकर सामने आए। यही वजह है कि आईसीसी ने इस नए नियम को टी-20 वर्ल्ड कप से ही लागू करने क फैसला किया है।