Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC T20I Ranking: यशस्वी जायसवाल ने कर दिया बाबर आजम का तगड़ा नुकसान, मोहम्मद रिजवान को भी नहीं छोड़ा, दोनों की छीन ली कुर्सी

श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सूर्यकुमार यादव आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में कुछ कमाल नहीं कर सके हैं। वहीं उनसे कम रन बनाने वाले यशस्वी जायसवाल ने पाकिस्तान के बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ दिया है। शुभमन गिल को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Wed, 31 Jul 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
यशस्वी जायसवाल ने बाबर आजम का किया नुकसान

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से हरा दिया। नए कप्तान सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारत ने पहली सीरीज में दमदार खेल दिखाया। इस सीरीज जीत का फायदा टीम के खिलाड़ियों को आईसीसी की बुधवार को जारी ताजा टी20 रैंकिंग में मिला है। टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने अच्छी छलांग लगाई है और पकिस्तान के बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान को पछाड़ दिया है।

भारत की टी20 टीम के नए कप्तान सूर्यकुमार यादव के पास इस सीरीज में दमदार प्रदर्शन कर रैंकिंग में पहले नंबर पर आने का मौका था, लेकिन वह इसमें असफल रहे। सूर्यकुमार दूसरे स्थान पर ही कायम हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तूफानी ओपनर ट्रेविस हेड पहले नंबर पर काबिज हैं।

यह भी पढ़ें- Sanju Samson अगर अब नहीं चले तो हो जाएगी टीम इंडिया से छुट्टी! जगह छीनने के लिए कतार में खड़े 4 बेहतरीन बल्लेबाज

यशस्वी का हुआ फायदा

सूर्यकुमार ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 मैचों में 92 रन बनाए थे। वह सीरीज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, लेकिन इसका फायदा उन्हें हुआ नहीं है। वहीं भारत के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल तीन मैचों में 80 रन बनाकर रैंकिंग में दो स्थान आगे बढ़ गए हैं। यशस्वी को दो स्थान का फायदा हुआ है और वह चौथे नंबर पर आ गए हैं। उनके आगे बढ़ने से पाकिस्तान के बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को घाटा हुआ।

बाबर अब एक स्थान नीचे खिसककर पांचवें नंबर पर आ गए हैं। वहीं मोहम्मद रिजवान छठे नंबर पर आ गए हैं। भारत के ऋतुराज गायकवाड़ आठवें नंबर पर हैं। उन्हें श्रीलंका दौरे के लिए टी20 सीरीज में नहीं चुना गया था। टॉप-10 में सूर्यकुमार, यशस्वी और गायकवाड़ के अलावा कोई और भारतीय नहीं है। टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को भी तगड़ा फायदा हुआ है। वह 16 स्थान आगे बढ़ते हुए 21वें नंबर पर आ गए हैं। गेंदबाजी में भारत के रवि बिश्नोई भी टॉप-10 में आ गए हैं।

श्रीलंकाई खिलाड़ियों के लिए भी खुशखबरी

श्रीलंका के खिलाड़ियों को भी हालांकि अच्छी खबर मिली है। भारत के खिलाफ सीरीज में दमदार खेल दिखाने वाले और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पाथुम निसंका 11 स्थान आगे बढ़ते हुए 15वें स्थान पर आ गए हैं। कुसल परेरा 40 स्थान आगे बढ़ते हुए संयुक्त रूप से 63वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs SL: कप्‍तान Suryakumar Yadav की एक खूबी सब पर पड़ी भारी, भारतीय खिलाड़ी ने किया बड़ा खुलासा