Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC T20I Rankings: Suryakumar Yadav ने गंवाया नंबर-1 का ताज, Travis Head ने किया धोबी पछाड़; बुमराह-पांड्या को हुआ बंपर फायदा

टीम इंडिया के स्टार बैटर सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी टी20I रैंकिंग में पहला स्थान गंवा दिया। ट्रेविस हेड ने सूर्या से नंबर-1 की कुर्सी छीन ली हैं। वहीं आईसीसी की ताजा रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह ने बॉलिंग रैंकिंग में 44 स्थानों की लंबी छलांग लगाई हैं। बुमराह अब 24वें पायदान पर पहुंच गए हैं। आइए एक नजर डालते हैं लेटेस्ट रैंकिंग पर।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 26 Jun 2024 02:58 PM (IST)
Hero Image
ICC T20I Rankings: Travis Head ने Suryakumar Yadav से छीना नंबर-1 का ताज

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टीम इंडिया के स्टार बैटर सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) से ट्रेविस हेड (Travis Head) ने आईसीसी मेंस टी20I बैटर्स रैंकिंग में नंबर-1 की पॉजिशन छीन ली हैं। सूर्या आईसीसी मेंस टी20I बैटिंग रैंकिंग में साल 2023 दिसंबर से टॉप पर बने हुए थे, लेकिन टी20 विश्व कप 2024 में ट्रेविस हेड में शानदार बैटिंग कर आईसीसी रैंकिंग में चार स्थान की छलांग लगाई और पहला स्थान हासिल किया। ट्रेविस हेड मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बैटर हैं, जिन्होंने अभी तक 7 पारियों में 42 की औसत से 255 रन बनाए हैं।

ICC T20I Rankings: Travis Head ने Suryakumar Yadav से छीना नंबर-1 का ताज

दरअसल, टी20 विश्व कप 2024 में सेमीफाइनल मैच से पहले आईसीसी ने ताजा रैंकिंग जारी की है, जिसमें टी20I बैटर्स रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। सूर्यकुमार यादव ने नंबर-1 का ताज गंवा दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनर ट्रेविस हेड ने सूर्या से नंबर-1 की कुर्सी छीन ली हैं। 30 साल के ट्रेविस हेड ने भारत के खिलाफ सुपर-8 मैच में 43 गेंदों पर 76 रन की पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG Head-to-Head Record: गयाना में पहली बार होगी भारत-इंग्लैंड की भिड़ंत, जानिए दोनों टीमों के हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

हालांकि, उनकी पारी ऑस्ट्रेलिया को जीत नहीं दिला सकी, लेकिन मैच में तूफानी पारी खेलने के बाद उन्हें आईसीसी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ। ट्रेविस ने 4 स्थान की छलांग लगाकर टी20I बैटिंग रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया। दूसरी तरफ, सूर्यकुमार यादव मौजूदा टूर्नामेंट में 6 पारियों में अब तक 29 की औसत से 149 रन बना सके है। 33 साल के सूर्या ने लगातार दो मैचों में अर्धशतकीय पारियां खेली है और अब वह 842 रेटिंग के साथ दूसरे पायदान पर मौजूद हैं।

ICC T20I Rankings: Jasprit Bumrah ने लगाई 44 स्थानों की लंबी छलांग

ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्टार ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस को तीन स्थान का नुकसान हुआ है। मार्कस 211 रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि हार्दिक पांड्या को चार स्थान का फायदा हुआ है। हार्दिक पांड्या 213 रेटिंग के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंकाई टीम के ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा 222 रेटिंग के साथ टॉप पर मौजूद हैं। हसरंगा ने टी20 विश्व कप 2024 में तीन पारियों में 6 विकेट लेकर फिर से ये पहला स्थान हासिल किया था। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने शानदार वापसी करते हुए 44 स्थान की छलांग लगाई है। बुमराह आईसीसी टी20I बॉलिंग रैंकिंग में 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं।