Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Test Ranking Update: Rishabh Pant की टॉप-10 में वापसी, यशस्वी को मिला तगड़ा फायदा; रोहित-कोहली को हुआ घाटा

आईसीसी ने हाल ही में ताजा रैंकिंग जारी की है जिसमें भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की टॉप-10 में एंट्री हुई है। पंत ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में (39 रन और 109) रन की पारी खेली थी। अब वह टेस्ट रैंकिंग में छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। उनके अलावा यशस्वी जायसवाल को भी रैंकिंग में फायदा हुआ हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 25 Sep 2024 03:24 PM (IST)
Hero Image
ICC Test Rankings: पंत-यश्सवी ने लगाई आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ICC Rankings Update: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट भारतीय टीम ने 280 रन से अपने नाम किया। टेस्ट में काफी लंबे समय बाद वापसी करने वाले ऋषभ पंत ने शतकीय पारी खेली। उन्हें इस प्रदर्शन के बाद आईसीसी से इनाम मिला है।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में ऋषभ पंत, यशस्वी जायसवाल समेत कई प्लेयर्स को तगड़ा फायदा हुआ है, जबकि रोहित शर्मा और विराट कोहली, जिन्होंने चेन्नई टेस्ट में बल्ले से फ्लॉप प्रदर्शन किया। उन्हें आईसीसी रैंकिंग में नुकसान झेलना पड़ा है।

ICC Test Rankings: पंत-यश्सवी ने लगाई आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग

दरअसल, बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली जीत के बाद आईसीसी रैंकिंग में भारतीय प्लेयर्स को फायदा हुआ है। एक्सीडेंट के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले पंत ने टॉप-10 में फिर से एंट्री कर ली है।

पंत ने भारत-बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जड़ा था, जिसके बाद वह आईसीसी टेस्ट बैटर्स रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें: लियाम लिविंगस्‍टन ने 7 स्‍थान की छलांग लगाकर हासिल किया नंबर-1 का ताज, ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी की बादशाहत की खत्‍म; जानें रैंकिंग का ताजा हाल

उनके पास 731 रेटिंग प्वाइंट्स है। पंत के अलावा यशस्वी जायसवाल को भी आईसीसी रैंकिंग में पायदा हुआ, जिन्होंने चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में अर्धशतक जमाया था। यशस्वी जायसवाल टेस्ट रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच चुके हैं।

विराट कोहली और रोहित शर्मा को हुआ नुकसान

आईसीसी रैंकिंग में विराट कोहली टॉप 10 से ही बाहर गए हैं, वहीं रोहित शर्मा दसवें नंबर पर पहुंच गए हैं। रोहित शर्मा, जिन्होंने चेन्नई टेस्ट की दोनों पारियों में सस्ते में अपना विकेट गंवाया था, उन्हें आईसीसी की रैंकिंग में 5 स्थानों का नुकसान उठाना पड़ा है। उनकी रेटिंग अब घटकर 716 की हो गई है।

यह भी पढ़ें: ICC Men's Test Rankings: इंग्लैंड पर मिली जीत के बाद श्रीलंकाई प्लेयर्स को बंपर फायदा, टॉप-5 में हुई रोहित की वापसी

वहीं, विराट कोहली आईसीसी रैंकिंग में पांच स्थान नीचे खिसक गए है। वे अब 709 की रेटिंग के साथ नंबर 12 पर पहुंच गए हैं। अब पाकिस्तान के बाबर आजम उनसे आगे हैं। उनकी रेटिंग 712 की है और वे इस वक्त 11वें स्थान पर ही बने हुए हैं।

जो रूट नंबर 1 पर मौजूद

आईसीसी रैंकिंग में जो रूट अभी भी नंबर एक पर काबिज हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 899 की चल रही है। वहीं दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन 852 रेटिंग के साथ मौजूद है। न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल 760 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर मौजूद हैं। स्टीव​ ​स्मिथ 757 की रेटिंग के साथ नंबर 4 पर अपना कब्जा बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं।