Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Test Ranking: Jasprit Bumrah बने टेस्ट में नंबर-1 गेंदबाद, हमवतन खिलाड़ी को छोड़ा पीछे

बुमराह ने बांग्लादेश सीरीज के बाद भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा रह सकते हैं। क्योंकि भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैच खेलेगा और फिर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो जसप्रीत बुमराह भारत की तरफ से हर मैच में हिस्सा ले सकते हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 03:51 PM (IST)
Hero Image
जसप्रीत बुमराह बने टेस्ट में नंबर-1 गेंदबाज। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बुधवार 2 अक्टूबर को रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़कर दुनिया नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज बन गए। बुमराह ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैच की टेस्ट सीरीज में अपने उम्दा प्रदर्शन से रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गए है। वह पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने, जिन्होंने टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया।

जसप्रीत बुमराह नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज बनने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह से पहले कपिल देव टेस्ट गेंदबाजों की तालिका में सर्वोच्च स्थान पर रहने वाले भारतीय तेज गेंदबाज थे। पूर्व भारतीय कप्तान दिसंबर 1979 से फरवरी 1980 के बीच आईसीसी टेस्ट रैंकिंग दूसरे स्थान पर थे।

आर अश्विन ने भी किया है उम्दा प्रदर्शन

बांग्लादेश के खिलाफ आर अश्विन ने भी गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन किया। स्पिनर ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैच की सीरीज में 11 विकेट चटकाए और शतक भी लगाया। टेस्ट गेंदबाजों की सूची में अश्विन बुमराह से सिर्फ एक अंक पीछे हैं और उम्मीद है कि आने वाले महीनों में वह तेज गेंदबाज को कड़ी टक्कर देंगे।

बुमराह ने लिए हैं इस साल सबसे ज्यादा विकेट

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है। बुमराह इस साल टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 2024 की शुरुआत से लेकर अब तक बुमराह ने 14.42 की स्ट्राइक-रेट से 38 विकेट चटकाए हैं।

यह भी पढ़ें- ICC Test Rankings: विराट कोहली ने लंबी छलांग लगाकर टॉप-10 में की जोरदार वापसी, यशस्‍वी जायसवाल को भी मिला फायदा

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: बांग्‍लादेश को रौंदने के बाद भारतीय टीम ने चुना सीरीज का सर्वश्रेष्‍ठ फील्‍डर, जानें किसे मिला अवॉर्ड