Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Men's Test Rankings: इंग्लैंड पर मिली जीत के बाद श्रीलंकाई प्लेयर्स को बंपर फायदा, टॉप-5 में हुई रोहित की वापसी

ICC Test Rankings भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा की साल 2021 के बाद पहली बार टेस्ट रैंकिंग में टॉप-5 में वापसी हुई हैं। उनके अलावा श्रीलंकाई बैटर जिसमें कप्तान धनंजय डी सिल्वा और ओपनर पथुम निसंका को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। दोनों ही बैटर्स ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कुछ स्थानों की छलांग लगाई हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 11 Sep 2024 03:46 PM (IST)
Hero Image
Rohit Sharma की ICC Test Rankings में टॉप-5 में हुई वापसी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ICC Men's Test Rankings: आईसीसी ने जारी की गई ताजा टेस्ट रैंकिंग में श्रीलंकाई प्लेयर्स को तगड़ा फायदा हुआ है। इंग्लैंड बनाम श्रीलंका के बीच खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैंड टीम ने 2-1 से सीरीज जीती। इस टेस्ट सीरीज के बाद श्रीलंकाई टीम के अलावा भारतीय टीम के प्लेयर्स को फायदा मिला। सितंबर 2021 के बाद पहली बार रोहित शर्मा की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप-5 में वापसी हुई है। उनके अलावा विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल को भी टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है।

Rohit Sharma की ICC Test Rankings में टॉप-5 में हुई वापसी

दरअसल, इंग्लैंड पर मिली जीत के बाद श्रीलंकाई प्लेयर्स को काफी फायदा हुआ। उनके अलावा रोहित-कोहली को भी रैंकिंग में फायदा मिला। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा सितंबर 2021 के बाद पहली बार बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 5 में लौटे हैं।

बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा अपडेट की गई सूची में रोहित सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय बल्लेबाज थे।

भारत की टेस्ट टीम की तिकड़ी, जिसमें राहुल शर्मा, यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली शामिल हैं, उन्हें  आगामी बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के जरिए अपने रेटिंग को सुधारने की उम्मीद कर रही है।

श्रीलंकाई प्लेयर्स को ICC Test Rankings में फायदा

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 19 सितंबर से शुरू हो रहा है। इस साल इंग्लैंड के खिलाफ भारत की टेस्ट श्रृंखला में रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने शानदार प्रदर्शन किया। जायसवाल ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए 712 रन बनाए, जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल थे और रोहित शर्मा ने भी दो शतक बनाते हुए 400 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: ENG Vs SL: Pathum Nissanka ने शतक जड़कर नंबर-1 का ताज किया हासिल, रोहित शर्मा भी रेस में रह गए पीछे

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में इन दोनों ने बल्ले से अहम योगदान दिया था। हाल ही में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। खासकर लंदन के ओवल में तीसरे टेस्ट में जीत दर्ज कर 10 सालों से चले आ रहे जीत के सूखे को खत्म किया।

वहीं, जो रूट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ उनके प्रदर्शन में गिरावट के कारण उनके अंक घट गए हैं, जिससे केन विलियमसन को शीर्ष स्थान की उम्मीद बढ़ गई है। पाकिस्तान के बाबर आजम टॉप 10 से बाहर हैं और मोहम्मद रिजवान 9वें पायदान पर विराजमान हैं। पथुम निसंका ने 42 स्थानों की छलांग लगाई है और वह अब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 39वें स्थान पर हैं।

देखें ICC की ताजा Men's Test Batting Rankings  

1. जो रूट- 899 प्वाइंट्स

2. केन विलियमसन- 859 प्वाइंट्स

3. डैरिल मिचेल- 768 प्वाइंट्स

4. स्टीव स्मिथ- 757 प्वाइंट्स

5.रोहित शर्मा- 751 प्वाइंट्स

6. यशस्वी जायसवाल- 740 प्वाइंट्स

7. विराट कोहली- 737 प्वाइंट्स

8.उस्मान ख्वाजा- 728 प्वाइंट्स

9. मोहम्मद रिजवान- 720 प्वाइंट्स

10.मार्नस लाबुशेन- 720 प्वाइंट्स