Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Test Rankings: विराट कोहली ने लंबी छलांग लगाकर टॉप-10 में की जोरदार वापसी, यशस्‍वी जायसवाल को भी मिला फायदा

ICC Test Rankings भारत के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली की ताजा आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में टॉप-10 में वापसी हो गई है। कोहली ने बांग्‍लादेश के खिलाफ कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में पहली व दूसरी पारी में क्रमश 47 और 29* रन बनाए थे। इस दौरान कोहली ने सबसे तेज 27000 अंतरराष्‍ट्रीय रन पूरा करने का रिकॉर्ड भी बनाया था। यशस्‍वी को भी दो स्‍थान का फायदा मिला।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Wed, 02 Oct 2024 03:06 PM (IST)
Hero Image
विराट कोहली ताजा आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में छठे स्‍थान पर पहुंचे

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली ने ताजा आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में टॉप-10 में वापसी कर ली है। कोहली ने छह स्‍थान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में छठा स्‍थान हासिल किया।

कोहली ने बांग्‍लादेश के खिलाफ कानपुर में संपन्‍न दूसरे टेस्‍ट की पहली व दूसरी पारी में क्रमश: 47 और 29* रन बनाए। इस दौरान कोहली ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर के 27,000 रन पूरे किए। कोहली ने महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा और सबसे तेज 27,000 अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने।

यशस्‍वी को फायदा

भारतीय टीम के युवा ओपनर यशस्‍वी जायसवाल को भी आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में दो स्‍थान का फायदा हुआ है। कानपुर टेस्‍ट की दोनों पारियों में तेजतर्रार अर्धशतक जमाने वाले यशस्‍वी जायसवाल ताजा आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। जायसवाल को कानपुर में दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इंग्‍लैंड के अनुभवी बल्‍लेबाज जो रूट शीर्ष स्‍थान पर काबिज हैं।

यह भी पढ़ें: Rishabh Pant की टॉप-10 में वापसी, यशस्वी को मिला तगड़ा फायदा; रोहित-कोहली को हुआ घाटा

बहरहाल, अगर आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में टॉप-5 बल्‍लेबाजों की बात करें तो भारत का केवल एक बैटर इसमें शामिल है। इंग्‍लैंड के जो रूट के अलावा न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान केन विलियमसन दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। भारत के यशस्‍वी जायसवाल तीसरे स्‍थान पर जम गए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ और उस्‍मान ख्‍वाजा क्रमश: चौथे और पांचवें स्‍थान पर काबिज है।

भारत टीम रैंकिंग में कहां?

बता दें कि भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश का क्‍लीन स्‍वीप करके विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में अपना शीर्ष स्‍थान मजबूत कर लिया है। भारतीय टीम के 98 अंक हैं और वह डब्‍ल्‍यूटीसी प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर-1 पर काबिज हैं। मगर आईसीसी टेस्‍ट टीम रैंकिंग में भारत दूसरे स्‍थान पर है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर काबिज है।

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड पर मिली जीत के बाद श्रीलंकाई प्लेयर्स को बंपर फायदा, टॉप-5 में हुई रोहित की वापसी