Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Test Rankings में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, Yashasvi Jaiswal ने लगाई 14 स्थानों की लंबी छलांग, तो रोहित-जडेजा को भी हुआ फायदा

भारतीय टीम के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने बुधवार को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 14 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 15वां स्थान हासिल कर लिया। राजकोट टेस्ट में लगातार दो दोहरा शतक जड़ने के बाद यशस्वी को बड़ा इनाम मिला है। उनके अलावा रोहित शर्मा रवींद्र जडेजा को भी फायदा हुआ है। आइए एक नजर डालते है आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग पर।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 21 Feb 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
ICC Test Rankings: लगातार दो दोहरा शतक जड़ने के बाद Yashasvi Jaiswal को मिला इनाम

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG Test Series) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने 432 रन की विशाल जीत हासिल कर सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई।

राजकोट टेस्ट के बाद आईसीसी ने ताजा रैंकिंग जारी की, जिसमें टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) को तीसरे टेस्ट में लगातार दो दोहरा शतक जड़ने का फायदा हुआ। यशस्वी ने टेस्ट रैंकिंग में 14 स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए 15वां स्थान हासिल कर लिया। उनके अलावा बेन डकेट और भारत के कप्तान रोहित शर्मा को भी तगड़ा फायदा हुआ है।

ICC Test Rankings: यशस्वी ने लगाई लंबी छलांग, तो रोहित-जडेजा को भी फायदा

दरअसल, आईसीसी द्वारा जारी की गई ताजा टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नाम है, जिनकी रेटिंग 893 की हो गई है। वहीं, दूसरे नंबर पर स्टीव स्मिथ का नाम हैं, जिनकी रेटिंग 818 की है। तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल मौजूद हैं, जिन्हें एक स्थान का फायदा हुआ। वहीं पाकिस्तान के बाबर आजम को भी एक स्थान का फायदा हुआ है। उनकी रेटिंग 768 की है। जो रूट पांचवें स्थान पर पहुंच गए है। उनकी रेटिंग 766 की हो गई है।

भारतीय टीम के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने बुधवार को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 14 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 15वां स्थान हासिल कर लिया। राजकोट टेस्ट में लगातार दो दोहरा शतक जड़ने के बाद यशस्वी को बड़ा इनाम मिला है।

यह भी पढ़ें: NZ vs AUS 1st T20I: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के जबड़े से छीनी जीत, आखिरी ओवर में Mitchell Marsh ने किया धमाल

उनके अलावा स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, जिन्हें राजकोट टेस्ट में गेंद और बल्ले से धांसू प्रदर्शन करने के बाद प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया था। उन्होंने भी टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में 41वें स्थान से 34वें स्थान पर पहुंच गए है। राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ जडेजा ने पहली पारी में 112 रन बनाए थे। इसके साथ ही उन्होंने 7 विकेट हॉल लेकर बॉलिंग टेस्ट रैंकिंग में 3 स्थान की छलांग लगाई। आर अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 500 विकेट पूरे कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है।

रोहित शर्मा को हुआ एक स्थान का फायदा, कोहली टॉप 10 में शुमार

इनके अलावा टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को एक स्थान का फायदा हुआ। रोहित 732 रेटिंग के साथ 12वें पायदान पर पहुंचे हैं, लेकिन टॉप-10 में आने के लिए उन्हें 2 स्थान ऊपर आने की जरूरत है। भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, जिन्होंने टेस्ट सीरीज पर्सनल कारणों के चलते नहीं खेली, वह अभी भी टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 बैटर्स की लिस्ट में है। किंग कोहली टेस्ट बैटर्स की रैंकिंग में 7वें पायदान पर हैं। वहीं, डेब्यूटेंट सरफराज खान और ध्रव जुरेल ने 75वें और 100वें क्रमश: स्थान हासिल किया।