Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Women's ODI RANKING: आइसीसी की ताजा रैंकिंग में मिताली पहुंची छठे स्थान पर तो झूलन को भी हुआ फायदा

आइसीसी द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में भारत की कप्तान मिताली राज को दो स्थानों का फायदा हुआ है। अब वो रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गई हैं जबकि गेंदबाजी में झूलन गोस्वामी के रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।

By Sameer ThakurEdited By: Updated: Tue, 29 Mar 2022 05:15 PM (IST)
Hero Image
मिताली राज, कप्तान भारतीय महिला क्रिकेट टीम (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज आइसीसी वनडे रैंकिंग में दो स्थानों की छलांग लगाकर छठे नंबर पर पहुंच गई हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका की ओपनर लोरा वुलवर्ट दो अंकों की छलांग लगाकर दुनिया की नंबर वन बल्लेबाज बन गई हैं। अभी तक उन्होंने वर्ल्ड कप में 433 रन बना लिए हैं। उनके इसी प्रदर्शन के दम पर उन्होंने आस्ट्रेलिया की दो खिलाड़ियों को इस सूची में पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने इस दौरान 5 अर्धशतकीय पारी खेली जिसमें आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई उऩकी 90 रनों की भी पारी शामिल है जो उन्होंने वेलिंगटन के मैदान पर खेली थी।

वुलवर्ट के टाप में जगह बनाने का मतलब है कि आस्ट्रेलिया की एलिसा हेली जो अब तक शीर्ष पर काबिज थी 4 स्थानों की गिरावट के साथ 5वें नंबर पर पहुंच गई हैं। उनकी ही टीम की बीथ मूनी दूसरे नंबर पर जबकि आस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग तीसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड की नेट स्कीवर चौथे स्थान पर हैं। भारत की मिताली राज छठे स्थान पर हैं। उनकी रैंकिंग में सुधार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी लीग मैच में उनके द्वारा खेली गई अर्धशतकीय पारी के बाद हुआ है। हालांकि वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए वो आखिरी मैच था क्योंकि दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद टीम का सफर वहीं खत्म हो गया था।

बल्लेबाजी रैंकिंग की तरह गेंदबाजी में उतना बदलाव देखने को नहीं मिला है। गेंदबाजी में इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टान शीर्ष पर बरकरार हैं। उन्होंने वर्ल्ड कप में 14 विकेट अपने नाम किए हैं जबकि दूसरे नंबर पर आस्ट्रेलियाई गेंदबाज जेश जोनासेन हैं। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज शबनीम इस्माइल को एक स्थान का फायदा हुआ है। अब वे तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं।

आपको बता दें कि गेंदबाजी रैंकिंग में वनडे में ऐतिहासिक 250 विकेट पूरा करने वाली झूलन गोस्वामी को भी दो स्थानों का फायदा हुआ है और अब वे 5वें नंबर पर पहुंच गई हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी लीग मैच में झूलन नहीं खेली थीं।