Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WC Qualifiers: बड़े खिलाड़ियों के बिना ही नीदरलैंड्स ने रचा इतिहास, पैसों के लालच में छोड़ दिया था टीम का साथ

टीम इस टूर्नामेंट में अपने शीर्ष पांच गेंदबाज फ्रेड क्लासेन पाल वेन मीकरेन कोलिन एकरमैन रुलोफ वेन डेन मर्व और ब्रेंडन ग्लोवर के बिना उतरी थी। पिछले साल आस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 विश्व कप में इन्हीं खिलाडि़यों के बल पर नीदरलैंड्स ने दक्षिण अफ्रीका को धूल चटाई थी। शेन स्नेटर और टिम वेन डेर गुटेन ने भी क्वालीफायर विश्व कप में खेलने से इनकार कर दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Sat, 08 Jul 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
नीदरलैंड्स के बड़े खिलाड़ियों ने छोड़ दिया था टीम का साथ। फाइल फोटो

नई दिल्ली, जेएनएन। विश्व कप क्वालीफायर में स्काटलैंड को हराकर वनडे विश्व कप में जगह बनाने वाली नीदरलैंड्स की टीम से किसी ने इस परिणाम की आशा नहीं की थी। सभी का मानना था कि ये टीम सुपर-6 के लिए भी क्वालीफाई कर लेगी तो बड़ी बात होगी।

इसका बड़ा कारण टीम इस टूर्नामेंट में अपने शीर्ष पांच गेंदबाज फ्रेड क्लासेन, पाल वेन मीकरेन, कोलिन एकरमैन, रुलोफ वेन डेन मर्व और ब्रेंडन ग्लोवर के बिना उतरी थी। पिछले साल आस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 विश्व कप में इन्हीं खिलाड़ियों के बल पर नीदरलैंड्स ने दक्षिण अफ्रीका को धूल चटाई थी। इसके अलावा शेन स्नेटर और टिम वेन डेर गुटेन ने भी क्वालीफायर विश्व कप में खेलने से इनकार कर दिया था।

बड़े खिलाड़ियों ने चुना था काउंटी क्रिकेट

दरअसल, इन सभी खिलाड़ियों ने पैसों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बजाय काउंटी क्रिकेट खेलने का निर्णय किया था। काउंटी क्रिकेट खेलने को प्राथमिकता देने पर वेन मीकरेन का कहना था कि मेरे लिए यह बहुत आसान था। दिन के अंत में मैंने खुद से एक प्रश्न पूछा कि मेरे बिल का भुगतान कौन करेगा? वेन मीकरेन ग्लूस्टरशर के लिए काउंटी क्रिकेट खेलते हैं और इस वर्ष उनका अनुबंध का अंतिम वर्ष है और ब्लास्ट में उनका प्रदर्शन तय करेगा कि उन्हें 2024 का अनुबंध मिलेगा या नहीं।

युवा टीम ने जीता दिल

मीकरेन ने कहा, "अगर मुझे ऐसे समय में मुझे राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने के लिए मजबूर किया जाता तो मैं नीदरलैंड्स क्रिकेट से संन्यास ले लेता। बड़े खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में नीदरलैंड्स को विश्व कप क्वालीफायर में एक तरह से पूरी नई टीम उतारनी पड़ी थी, लेकिन इस टीम ने न सिर्फ अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता, बल्कि पांचवीं बार वनडे विश्व कप खेलने का टिकट भी कटाया।"

वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टीम को हराया

नीदरलैंड्स ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला मैच गंवाने के बाद अपने अगले तीन मैच जीतकर सुपर-6 का टिकट कटाया। टीम ने अपने अंतिम लीग मैच में वेस्टइंडीज को सुपर ओवर में हराया। सुपर-6 में ओमान को हराने के बाद स्काटलैंड के विरुद्ध होने वाला टीम के लिए किसी फाइनल से कम नहीं था। स्कॉटलैंड ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 277 रन का स्कोर बनाया। वनडे विश्व कप में नीदरलैंड्स को जगह बनाने के लिए 278 रन का लक्ष्य 44 ओवर में प्राप्त करना था, लेकिन इस टीम ने 42.5 ओवर में इसे संभव कर दिखाया।