Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जय शाह बने ICC चेयरमैन तो BCCI की बढ़ेगी चिंता, सचिव पद की दौड़ में कई नाम

आंकड़े जय शाह को अगले ICC चेयरमैन के रूप में चुनने के पक्ष में होंगे लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वह विश्व संचालन संस्था में शामिल होने का निर्णय करेंगे या नहीं और इसके बाद बीसीसीआई सचिव के रूप में उनकी जगह कौन लेगा। वहीं उनके पास BCCI सचिव के रूप में लगातार दूसरे कार्यकाल में अभी एक वर्ष शेष हैं।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 24 Aug 2024 12:06 AM (IST)
Hero Image
ICC चेयरमैन की रेस में सबसे आगे जय शाह।

 पीटीआई, नई दिल्ली: आंकड़े जय शाह को अगले ICC चेयरमैन के रूप में चुनने के पक्ष में होंगे लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वह विश्व संचालन संस्था में शामिल होने का निर्णय करेंगे या नहीं और इसके बाद बीसीसीआई सचिव के रूप में उनकी जगह कौन लेगा। माना जा रहा है कि शाह को ICC बोर्ड के 16 में से 15 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है लेकिन वह इस पद पर आना चाहते हैं या नहीं, इसे तय करने के लिए उनके पास 96 घंटे से भी कम समय है।

वहीं उनके पास BCCI सचिव के रूप में लगातार दूसरे कार्यकाल में अभी एक वर्ष शेष हैं। नया आईसीसी चेयरमैन एक दिसंबर को कार्यभार संभालेगा और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है। सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड में वापसी के लिए अनिवार्य तीन वर्ष का 'कूलिंग ऑफ पीरियड' शाह के लिए अक्टूबर 2025 में अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद शुरू होगा। लेकिन इस बात पर बड़ा सवालिया निशान है कि बीसीसीआई में शाह की जगह कौन लेगा क्योंकि उन्होंने और उनके करीबी लोगों ने अभी तक तत्काल योजनाओं को साझा नहीं किया है।

ये हो सकते हैं दावेदार

राजीव शुक्ला : ऐसी संभावना है कि बीसीसीआई पदों में फेरबदल करे और वर्तमान उपाध्यक्ष और राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद शुक्ला को एक वर्ष के लिए यह काम करने के लिए कहे। शुक्ला को निश्चित रूप से सचिव बनने में कोई आपत्ति नहीं होगी।

आशीष शेलार : महाराष्ट्र भाजपा के दिग्गज शेलार बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष हैं और मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) प्रशासन में बड़ा नाम हैं। शेलार हालांकि, एक कुशल राजनीतिज्ञ हैं और बीसीसीआई सचिव पद के लिए उन्हें अपना समय देना होगा, पर वह भी इस दौड़ में शामिल हो सकते हैं।

अरुण धूमल: इंडियन प्रीमियर लीग चेयरमैन के पास बोर्ड चलाने के लिए अनुभव है। वह कोषाध्यक्ष रह चुके हैं और लुभावनी क्रिकेट लीग के प्रमुख हैं।

संयुक्त सचिव देवजीत सैकिया : वह हालांकि लोकप्रिय नाम नहीं हैं, लेकिन वर्तमान बीसीसीआई प्रशासन में एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं जिन्हें भी पदोन्नत किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: ट्रॉफी के साथ सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे रोहित शर्मा और जय शाह, की विशेष पूजा-अर्चना

इन नामों पर हो सकती चर्चा

युवा प्रशासकों में दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) अध्यक्ष रोहन जेटली या बंगाल क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष अविषेक डालमिया के नाम पर चर्चा हो सकती है। अन्य युवा राज्य इकाई के अधिकारियों में पंजाब के दिलशेर खन्ना, गोवा के विपुल फड़के और छत्तीसगढ़ के प्रभतेज भाटिया शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: ICC चेयरमैन बनने से पहले ही जय शाह ने टेस्ट क्रिकेट को बचाने के लिए उठाया कदम, 150 करोड़ रुपये लगाकर बदलेंगे तस्वीर