Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस साल टी-20 इंटरनेशनल में सूर्यकुमार हैं सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले भारतीय, लगा चुके हैं इतने 'SIXER'

सूर्यकुमार यादव ने 16 मैचों में 561 रन बनाए हैं। वहीं रोहित शर्मा ने 17 मैचों में 423 रन बनाए हैं। बता दें कि सूर्या ने 16 मैचों में तीन अर्धशतक जड़े हैं और रोहित शर्मा ने 17 मैचों में दो अर्धशतक लगाए हैं।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Wed, 07 Sep 2022 06:50 PM (IST)
Hero Image
टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सूर्यकुमार यादव ने भारत की तरफ से इस साल लगाए सबसे ज्याद छक्के।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। घरेलू क्रिकेट में धमाल मचाने के बाद भारतीय टीम में जगह बनाने वाले सूर्यकुमार यादव ने अपनी प्रतिभा से सभी को प्रभावित किया है। टी-20 इंटरनेशनल में इस वक्त वह टॉप 10 बल्लेबाजों में शुमार अकेले भारतीय हैं। इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार टी20 शतक जमाने वाले  इस बल्लेबाज ने इस साल जमकर गेंदबाजों के छक्के छुड़ाए हैं। सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में पहले नंबर पर चल रहे हैं और दूसरे स्थान पर काबिज कप्तान रोहित शर्मा से काफी आगे हैं। 

एशिया कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन भले ही उतना अच्छा नहीं रहा हो लेकिन मिडिल आर्डर बल्लेबाज सूर्यकुमार ने अपनी पारी से सबका दिल जीता है। हांगकांग के खिलाफ उन्होंने जो 26 गेंद पर 68 रन की पारी खेली थी वह काबिल ए तारीफ थी। इस एक पारी में उन्होंने 6 चौके और 6 छक्के जामाए थे। श्रीलंका के खिलाफ 34 रन की पारी के दौरान 1 छक्के जामने के साथ ही उन्होंने इस साल अपने छक्कों की संख्या 32 कर ली। 

इस साल सबसे ज्यादा टी20 छक्के लगाने वाले भारतीय

सूर्यकुमार यादव (Surykumar Yadav) भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज हैं। इस साल सूर्यकुमार ने 16 मैचों में 32 छक्के लगा चुके हैं। सूर्यकुमार यादव के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 17 मैचों में 21 छक्के लगाए हैं। श्रेयस अय्यर, भारत की तरफ से तीसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 14 मैचों में 19 छक्के लगाए हैं। 

इस साल सबसे ज्यादा टी20 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

वहीं बात करें इस साल टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की तो पापुआ न्यू गिनी के सलामी बल्लेबाज टोनी पाला उरा (Tony Ura) ने सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। उन्होंने इस साल खेले 12 मैचों में 39 छक्के लगाए हैं, जिसमें 5 अर्धशतक शामिल है। उनका स्ट्राइक रेट 202 के करीब है।

टोनी ने साल 2008 में क्वालिफायर मुकाबले में वानुअतु के खिलाफ तेजी से 74 रन बनाकर पीएनजी (Papua New Guinea) को अंडर -19 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में मदद की और बरमूडा के खिलाफ 55 गेंदों में 76 रन बनाकर अपनी टीम को प्रतियोगिता में जीत दिलाई। इस रैंकिंग में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के रोवमैन पॉवेल हैं, जिन्होंने 17 मैचों में 36 छक्के लगाए हैं।