Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs AFG Super Over: पल-पल पलटी बाजी, हर गेंद के साथ अटकती रही सांसें; जानिए दो सुपर ओवर के रोमांच में क्या-क्या हुआ

अफगानिस्तान ने रनों का पीछा करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन बनाए। दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहा और मैच अब पहुंचा सुपर ओवर में। सुपर ओवर में अफगानिस्तान पहले बल्लेबाजी करने उतरी। कप्तान रोहित ने गेंद मुकेश कुमार के हाथों में थमाई। पहले सुपर ओवर में अफगानिस्तान ने 16 रन बनाए। रोहित-यशस्वी और रिंकू मिलकर भी पहले सुपर ओवर में 16 रन ही बना सके।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Thu, 18 Jan 2024 11:31 AM (IST)
Hero Image
IND vs AFG: सुपर ओवर में पल-पल पलटी बाजी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। चिन्नास्वामी में 17 जनवरी की रात ऐतिहासिक रही। भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG 3rd T20) के बीच टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे रोमांचक मुकाबला खेला गया। ऐसा मैच जिसको सालों-साल याद रखा जाएगा। टीम इंडिया को दो सुपर ओवर (IND vs AFG Super Over) खेलने के बाद जीत नसीब हुई।

तीसरे टी-20 में जीत के हीरो रोहित शर्मा और रवि बिश्नोई रहे। सुपर ओवर की हर गेंद पर मैच ने करवट ली। हर बॉल के साथ खिलाड़ियों और फैन्स की सांसें अटकती नजर आई। आइए आपको बताते हैं दो सुपर ओवर में कैसे पल-पल पलटा मैच और किसने दिलाई भारतीय टीम को टी-20 इंटरनेशनल के सबसे रोमांचक मैच में जीत।

पहले सुपर ओवर का रोमांच

अफगानिस्तान ने रनों का पीछा करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन बनाए। दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहा और मैच अब पहुंचा सुपर ओवर में। सुपर ओवर में अफगानिस्तान पहले बल्लेबाजी करने उतरी। कप्तान रोहित ने गेंद मुकेश कुमार के हाथों में थमाई।

गुलबादीन पहली गेंद पर दो रन चुराने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। दूसरी गेंद पर एक रन बने। तीसरी गेंद पर गुरबाज ने चौका जमा दिया। मुकेश ने फिर वापसी की और चौथी गेंद पर एक रन बना। ओवर की पांचवीं बॉल पर मोहम्मद नबी ने छ्क्का जमाया। आखिरी गेंद पर नबी तीन रन लेने में सफल रहे। सुपर ओवर में अफगानिस्तान ने इस तरह 16 रन बनाए।

Scorecard ▶️ https://t.co/oJkETwOHlL#TeamIndia | #INDvAFG | @IDFCFIRSTBank pic.twitter.com/731Wo4Ny8B— BCCI (@BCCI) January 17, 2024

रोहित का कमाल

17 रन के लक्ष्य का पीछा करने भारत की ओर से रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी मैदान पर उतरी। पहली गेंद पर रोहित ने एक रन लिया, दूसरी गेंद पर भी यशस्वी एक ही रन चुरा सके। तीसरी और चौथी गेंद पर हिटमैन ने अपना विकराल अवतार दिखाया और लगातार दो छक्के जमा दिए।

यह भी पढ़ें- IND vs AFG: 13 बड़े रिकॉर्ड्स तीसरे T20I के दौरान बने, फैंस के जहन में हमेशा के लिए जिंदा रहेगी चिन्नास्वामी की ये रोमांचक टक्कर

पांचवीं गेंद पर रोहित ने एक रन लिया और रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौट गए। रोहित के इस दांव से अफगानिस्तान खेमे में खलबली मच गई और रोहित की जगह मैदान पर उतरे रिंकू सिंह। हालांकि, आखिरी गेंद पर यशस्वी एक रन ही बना सके और पहला सुपर ओवर भी टाई हो गया।

दूसरे सुपर ओवर में क्या-क्या हुआ?

दूसरे सुपर ओवर में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने उतरी। रोहित ने ओवर का आगाज ही अपने स्टाइल में किया और जोरदार सिक्स जमाया। दूसरी गेंद पर हिटमैन ने चौका जड़ दिया। दो गेंद पर भारतीय टीम 10 रन बना चुकी थी। तीसरी बॉल पर रोहित एक रन चुराने में सफल रहे। चौथी बॉल पर फरीद अहमद ने रिंकू सिंह को गुरबाज के हाथों कैच करवा दिया। पांचवीं गेंद पर संजू सैमसन रन चुराने के प्रयास में रनआउट हो गए। भारत ने इस तरह दूसरे सुपर ओवर में 11 रन बनाए।

रवि बिश्नोई ने किया कमाल

अफगानिस्तान को मैच को जीतने के लिए दूसरे सुपर ओवर में 12 रन बनाने थे। कप्तान रोहित ने इस बार बड़ा दांव खेला और गेंद रवि बिश्नोई के हाथों में सौंप दी। बिश्नोई ने ओवर की पहली ही गेंद पर मोहम्मद नबी को पवेलियन की राह दिखा दी। दूसरी गेंद पर करीम जन्नत ने एक रन बनाया।

तीसरी गेंद पर बिश्नोई की घूमती गेंद गुरबाज के भी समझ नहीं आई और वह बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में रिंकू सिंह को कैच थमा बैठे। पल-पल पलटते इस रोमांचक मैच का अंत टीम इंडिया के पक्ष में हुआ। खिलाड़ी से लेकर फैन्स हर कोई शायद टी-20 इंटरनेशनल के सबसे रोमांचक मैच का गवाह बना। ऐसा मैच जिसका जिक्र हर बार किया जाएगा, जब भी टी-20 क्रिकेट की बात होगी।