Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5 बल्‍लेबाज, जिनका बल्‍लेबाजी स्‍टाइल है बेहद अजीबोगरीब, भारत और पाकिस्‍तान के क्रिकेटर भी हैं लिस्‍ट का हिस्‍सा

सूर्यकुमार कुमार को भारत मिस्टर 360 डिग्री कहा जाता है। वह विकेट चारो तरफ शॉट खेलने में सक्षम हैं। वहीं मिस्टर 360 डिग्री के नाम से फेमस पूर्व साउथ अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स ने तो सभी को अपनी बल्लेबाजी स्टाइल से प्रभावित किया और फैंस के दिलों पर राज किया। आज हम पांच ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जानेंगे जिनकी बल्लेबाजी अजीबोगरीब है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 11 Jan 2024 04:25 PM (IST)
Hero Image
वर्ल्ड क्रिकेट में अजीबोगरीब बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हर क्रिकेटर की अपनी एक अलग बैटिंग स्टाइल है। कुछ बल्लेबाजों की बल्लेबाजी तो इनती यूनिक है कि लोग देखकर दंग रह जाते हैं। वहीं, कुछ बल्लेबाजों की बल्लेबाजी तकनीक इनती अजीबोगरीब होती है कि दर्शकों को चकित कर देते थी।

सूर्यकुमार कुमार को भारत मिस्टर 360 डिग्री कहा जाता है। वह विकेट चारो तरफ शॉट खेलने में सक्षम हैं। वहीं, मिस्टर 360 डिग्री के नाम से फेमस पूर्व साउथ अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स ने तो सभी को अपनी बल्लेबाजी स्टाइल से प्रभावित किया और फैंस के दिलों पर राज किया। आज हम पांच ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जानेंगे जिनकी बल्लेबाजी अजीबोगरीब है।

1. जॉर्ज बेली

ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज का क्रिकेट करियर बहुत लंबा नहीं रहा, लेकिन जितने दिन भी जॉर्ज बेली ने ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेला, उसने सभी को प्रभावित किया। जॉर्ज बेली बल्लेबाजी स्टाइल बेहद अजीबोगरीब थी। एक मैच के दौरान तो वह उल्टे होकर बल्लेबाजी करते हुए देखे गए थे। इसे देखकर वहां मौजूद सभी दर्शक हंसने लगे थे।

2. फवाद आलम

साल 2023 में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर फवाद आलम की बल्लेबाजी बेहद अजीबोगरीब थी। वह तीनों स्टंप छोड़कर खड़े होते थे। जैसे ही गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने वाली होती थी वह स्टंप को कवर लेते थे। इससे गेंदबाज को रणनीति बनाने में दिक्कत होती थी।

यह भी पढ़ें- IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज क्यों नहीं खेलेंगे श्रेयस और ईशान, राहुल द्रविड़ ने बताई सच्चाई

3. केविन पीटरसन

इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन भी इस लिस्ट में शामिल हैं। इनकी बल्लेबाजी स्टाइल को देखकर दर्शक दंग रह जाते थे। पीटरसन जब बल्लेबाजी करने आते थे तब उनके पैर एक दूसरे से काफी दूर-दूर तक होते थे। शॉट खेलते वक्त वह अपने पैरों को पास ले आते थे। इसे देखकर बहुत अजीब लगता था।

4. अभिषेक नायर

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर अभिषेक नायर की भी बल्लेबाजी स्टाइल बड़ी अजीबोगरीब थी। बल्लेबाजी करते वक्त बैट इनके दोनों परों के बीच में होता और दोनों पर इतनी दूर-दूर होता था कि ये झुके हुए से लगते थे। गेंद के आते ही वह थोड़ा आगे निकल आते थे।

5. स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी स्टाइल बहुत मुश्किल है और अजीबोगरीब भी है। स्मिथ गेंदबाजों के आउट करने के तरीकों सीमित करने के लिए आम तौर पर ऑफ स्टंप की लाइन में या उससे बाहर खड़े होते हैं। दोनों पर एक साथ होते हैं।

यह भी पढ़ें- 'T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का हो गया है चयन, वही करेगा कप्तानी...' दीप दासगुप्ता ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी