Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs AUS 5th T20: सूर्या की युवा ब्रिगेड ने कंगारुओं को घर में दबोचा, अब पाकिस्‍तान का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है निशाने पर

भारतीय टीम ने आखिरी टी-20 में पहले बैटिंग करते हुए 160 रन का स्कोर खड़ा किया। भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर ने 53 रन की पारी खेली। अक्षर पटेल ने 31 रन बनाए और जितेश के बल्ले से 24 रन निकले। भारत से मिले 161 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 04 Dec 2023 10:03 AM (IST)
Hero Image
IND vs AUS T20: सीरीज जीतने के बाद अब भारत की नजरें पाकिस्तान के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर टिकी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Ind vs Aus 5th T20: ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज का आखिरी मैच रोमांच से भरपूर रहा। सांस रोक देने वाले मुकाबले में आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह ने कमाल की गेंदबाजी की और पूरा मैच पलटकर रख दिया। अर्शदीप ने आखिरी ओवर में 10 रन बचाते हुए भारत को 6 रन से ये मैच जिताने में अहम योगदान दिया। पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 160 रन का स्कोर खड़ा किया था।

इसके जवाब में कंगारू टीम 8 विकेट खोकर सिर्फ 154 रन ही बना सकी। ये सीरीज जीतने के बाद भारत अब पाकिस्तान के एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड के नजदीक पहुंच गया। पाकिस्तान के टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच जीतने के रिकॉर्ड को हाल ही में भारत ने तोड़ा था।

अब भारत की निगाहें एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के रिकॉर्ड पर बनी हुई हैं। पाकिस्तान टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में सबसे ज्यादा जीत हासिल की हैं। ऐसे में भारत की नजरें पाकिस्तान के इस रिकॉर्ड पर बनी हुई हैं।

IND vs AUS T20: सीरीज जीतने के बाद अब भारत की नजरें पाकिस्तान के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर टिकी

दरअसल, भारतीय टीम (IND vs AUS 5th T20) ने पहले बैटिंग करते हुए 160 रन का स्कोर खड़ा किया। भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर ने 53 रन की पारी खेली। अक्षर पटेल ने 31 रन बनाए जितेश शर्मा के बल्ले से 24 रन निकले। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाजी ज्यादा बड़ी पारी नहीं खेल पाया। भारत से मिले 161 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही।

पारी के तीसरे ओवर में ही मुकेश कुमार ने जोश को क्लीन बोल्ड किया। एक छोर सेबेन मैक्डरमोट ने पारी को संभाला और 36 गेंदों पर 54 रन बनाए। उनके अलावा मैथ्यू वेड ने 15 गेंदों पर 22 रन बनाए। ये माना जा रहा था कि वह (Matthew Wade) ये मैच जिताने में अहम प्लेयर है ,लेकिन आखिरी ओवर में अर्शदीप (Arshdeep Singh) ने उन्हें तीसरी गेंद पर पवेलियन भेजा। इस तरह आखिरी ओवर में अर्शदीप ने 10 रन बचाते हुए पूरा मैच पलट दिया और भारत ने 6 रन से मुकाबला अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS 5th T20: वाइड पर हुई जमकर बहस तो अंपायर हुआ घायल, Arshdeep Singh का कमाल; आखिरी ओवर में हुआ गजब का ड्रामा

ये भारत की टी-20 में कंगारू टीम के खिलाफ 19वीं जीत रही। टी-20 इंटरनेशनल में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में पाकिस्तान टीम का नाम टॉप पर है, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ कुल 20 बार जीत हासिल की है।

यह भी पढ़ें:  IND vs AUS 5th T20: सीरीज जीतने के बाद गदगद हुए कप्तान Suryakumar Yadav, इन प्लेयर्स की तारीफ में खोल दिया दिल

T20I में एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक जीत

20 बार- पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड

19 बार - भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

19 बार - भारत बनाम श्रीलंका

19 बार - भारत बनाम वेस्टइंडीज

18 बार - इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान