Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Border Gavaskar Trophy: 'उसका बहुत बड़ा असर है', ऋषभ पंत की टेस्ट में तूफानी वापसी देख कांपे पैट कमिंस, शांत रखने की तैयारी शुरू

भारत को साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। इस बार टीम की कोशिश टेस्ट सीरीज जीत IND vs AUS Test ऑस्ट्रेलिया में हैट्रिक लगाने की होगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस जानते हैं कि भारत के पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो ये काम कर सकते हैं और इनमें ऋषभ पंत का नाम शामिल है। कमिंस ने सीरीज से पहले पंत का खौफ माना है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 24 Sep 2024 12:00 PM (IST)
Hero Image
ऋषभ पंत की टेस्ट में वापसी रही तूफानी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ऋषभ पंत ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में तूफानी शतक जमाया। उन्होंने दूसरी पारी में 109 रन बनाए। पंत वो खिलाड़ी हैं जो अपनी बल्लेबाजी से मैच पलट सकते हैं और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के कप्तान पैट कमिंस इस बात को जानते हैं। भारत को साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है और इस सीरीज से पहले कमिंस ने साफ कहा है कि वह पंत से डरे हुए हैं।

भारत ने साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज में हरा इतिहास रचा था। इसके बाद टीम इंडिया ने 2020-21 में भी ये कारनामा किया था। तब पंत ने दो मैचों में अहम पारियां खेल ऑस्ट्रेलिया के सपने को तोड़ा था। इस बार भारत, ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगा।

यह भी पढ़ें- दो भारतीय खिलाड़ियों से डर गया है ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज? बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में खास प्लान बनाने की कही बात

पंत असरदार खिलाड़ी

कमिंस ने सीरीज की शुरुआत से पहले स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए कहा कि हर टीम के पास कुछ ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो मैच छीन सकते हैं और भारत के पास ऐसा खिलाड़ी पंत है। उन्होंने कहा,"हर टीम के पास एक या दो ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो मैच को चलाते हैं। ऑस्ट्रेलिया के पास ट्रेविस हेड और मिचेल मार्श हैं। आप जानते हैं कि वह आक्रामक खेल दिखाएंगे। वह मैच छीन सकते हैं। जैसे ऋषभ पंत रिवर्स स्वीप खेलते हैं और ये शानदार शॉट है। ये बताता है कि पंत क्या हैं।"

कमिंस ने कहा,"वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका कुछ सीरीजों पर काफी असर रहा है। और हम कोशिश करेंगे कि पंत को शांत रख सकें।"

पंत का रोल अहम

पंत का 30 दिसंबर 2022 को कार एक्सीडेंट हो गया था। इसमें वह बुरी तरह से घायल हो गए थे। इसी कारण वह लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहे। पंत ने बांग्लादेश के खिलाफ 632 दिन बाद पहला टेस्ट मैच खेला। इस मैच की दूसरी पारी में पंत ने शतक ठोक दिया। पंत जिस तरह की बल्लेबाजी करते हैं उनका रोल ऑस्ट्रेलिया में काफी अहम रहने वाला है। वह टीम की जीत का बड़ा कारण बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- BGT 2024: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ही फूले स्टीव स्मिथ के हाथ-पैर, जसप्रीत बुमराह का सता रहा डर, कहा- वो बेस्ट है