Move to Jagran APP

BGT 2024: Rohit Sharma नहीं तो कौन? ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में किसे मिलेगी टीम इंडिया की कमान

भारतीय क्रिकेट टीम को साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है और पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के पहले मैच से रोहित शर्मा नदारद रह सकते हैं। रोहित शर्मा निजी कारणों से पहले टेस्ट मैच से बाहर हो सकते हैं। ऐसे में सवाल ये है कि अगर रोहित पहला मैच नहीं खेलते हैं तो फिर उनकी जगह कप्तानी कौन करेगा।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 11 Oct 2024 01:39 PM (IST)
Hero Image
रोहित शर्मा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट से हो सकते हैं बाहर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम को साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। ये सीरीज भारत के लिए काफी अहम है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीती हैं और इतिहास रचा है अब टीम इंडिया की कोशिश लगातार तीसरी सीरीज जीतने की होगी। लेकिन इससे पहले उसे झटका लगता दिख रहा है। रोहित शर्मा का पहले मैच में खेलना मुश्किल लग रहा है। अगर ऐसा होता है तो फिर सवाल ये है कि रोहित की जगह टीम की कप्तानी कौन करेगा।

पीटीआई की रिपोर्ट के मानें तो रोहित निजी कारणों के चलते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच मिस कर सकते हैं। रोहित इस समय एक निजी मामले में व्यस्त हैं और अगर ये मामला सुलझा नहीं तो भारतीय कप्तान पहले टेस्ट मैच से बाहर हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Rohit Sharma ने 'लकी गर्ल' को बीच सड़क पर किया बर्थ-डे विश; VIDEO देख चेहरे पर आ जाएगी प्‍यारी-सी मुस्‍कान

कौन करेगा कप्तानी?

पहले मैच में रोहित की जगह कप्तानी कौन करेगा इस बात पर सभी का ध्यान है। ध्यान इसलिए भी है क्योंकि अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने वनडे और टी20 में तो उप-कप्तान के नाम का एलान कर दिया है, लेकिन टेस्ट में उप-कप्तान कौन होगा? इस बात की घोषणा नहीं की है। ऐसे में सभी के मन में सवाल है कि रोहित अगर पहला मैच नहीं खेलते हैं तो फिर उनकी जगह 22 नवंबर से पर्थ में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में भारत कप्तानी कौन करेगा?

ये हैं दावेदार

जसप्रीत बुमराह

रोहित की जगह पहले मैच में कप्तानी करने में जिस खिलाड़ी का नाम सबसे आगे है वो हैं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह। बुमराह पहले भी इंग्लैंड में एक मैच में टीम की कप्तानी कर चुके हैं। वह काफी इंटैलिजेंट माने जाते हैं और उनकी खेल की समझ काफी अच्छी है।

केएल राहुल

केएल राहुल भी एक दावेदार हैं जो रोहित की जगह कप्तानी कर सकते हैं। केएल राहुल साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी कर चुके हैं। वनडे और टी20 में भी वह ये जिम्मेदारी उठा चुके हैं। ऐसे में अनुभव के हिसाब से अगर टीम मैनेजमेंट राहुल को ये जिम्मेदारी देता है तो हैरानी नहीं होगी।

शुभमन गिल

शुभमन गिल को हाल ही में वनडे और टी20 टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। टीम मैनेजमेंट और सेलेक्टर्स उनमें भविष्य का कप्तान देख रहे हैं और इसलिए उन्हें सीमित ओवरों में ये जिम्मेदारी देकर तैयार किया जा रहा है। भविष्य को देखते हुए गिल के कंधों पर भी ये जिम्मेदारी आ सकती है।

ऋषभ पंत

पंत, विराट कोहली के बाद एक समय टीम इंडिया के अगले टेस्ट कप्तान की रेस में थे। लेकिन 30 दिसंबर को हुए कार एक्सीडेंट के कारण पंत को लंबे समय से क्रिकेट से दूर रहना पड़ा। वह विकेटकीपर हैं और मैच की स्थिति को अच्छे से समझते हैं। उनके सामने

यह भी पढ़ें- रोहित शर्मा 2027 का वनडे वर्ल्ड कप खेलेंगे: दिनेश लाड