Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs AUS: फाइनल में कहां फिसल गई हाथ से बाजी, स्टार बल्लेबाज के आउट होते ही पलट गया मैच; जानें क्या रहा टर्निंग पॉइंट

रोहित 47 रन बनाकर आउट हुए तो उनके पीछे-पीछे श्रेयस अय्यर भी 4 रन बनाकर चलते बने। भारतीय टीम दबाव में थी लेकिन विराट कोहली और केएल राहुल फिर से संकटमोचक बने और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। भारत के स्कोर बोर्ड पर 148 रन लग चुके थे और टीम इंडिया दमदार पोजिशन में नजर आ रही थी।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Mon, 20 Nov 2023 01:33 PM (IST)
Hero Image
World Cup 2023: वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड कप ट्रॉफी को जीतने का सपना एकबार फिर अहमदाबाद में साकार नहीं हो सका। आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म नहीं हो सका। रोहित की पलटन को रविवार की रात नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के हाथों विश्व कप 2023 के फाइनल में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

पूरे टूर्नामेंट में जोरदार खेल दिखाने वाली टीम इंडिया खिताबी मुकाबले में औंधे मुंह गिरी। ना तो टीम के बल्लेबाज रंग जमा सके और ना ही गेंदबाजों का दिन रहा। भारत के हाथ से फाइनल की बाजी असल मायनों में अपनी ही पारी के 29वें ओवर में फिसली।

कहां फिसली फाइनल की बाजी?

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शुभमन गिल का विकेट जल्दी गंवा दिया था। हालांकि, इसके बाद कोहली और रोहित ने मिलकर पारी को संवार लिया था। रोहित 47 रन बनाकर आउट हुए, तो उनके पीछे-पीछे श्रेयस अय्यर भी 4 रन बनाकर चलते बने। भारतीय टीम दबाव में थी, लेकिन विराट कोहली और केएल राहुल फिर से संकटमोचक बने और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। भारत के स्कोर बोर्ड पर 148 रन लग चुके थे और टीम इंडिया दमदार पोजिशन में नजर आ रही थी।

यह भी पढ़ेंWorld Cup 2023 Final: हर चेहरा उदास, जुबां खामोश! फाइनल हारने के बाद ऐसा था ड्रेसिंग रूम का माहौल, फिर आखिरी बार दिया गया ये अवॉर्ड

एक विकेट ने पलट दिया खेल

हालांकि, पारी के 29वें ओवर में एक विकेट से सबकुछ बदल गया। यह विकेट किसी और नहीं, बल्कि वर्ल्ड कप 2023 के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे विराट कोहली का था। कोहली को 63 गेंदों में 54 रन बनाकर ना चाहते हुए भी पवेलियन लौटना पड़ा।

इस विकेट ने खिताबी मुकाबले की बाजी को पूरी तरह से पलटकर रख दिया। कोहली के आउट होते ही भारतीय पारी बुरी तरह से लड़खड़ा गई और टीम ने अपने बचे हुए छह विकेट सिर्फ 92 रन जोड़कर गंवा दिए। कोहली का आउट होना फाइनल मैच का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट भी साबित हुआ।