Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023 Prize Money: विश्व कप जीतने वाली टीम पर होगी करोड़ों की बारिश, रनर-अप की भी होगी मोटी कमाई

20 साल बाद यह दूसरी बार होगा जब भारत और ऑस्ट्रेलिया 2003 के वर्ल्ड कप फाइनल में आमने-सामने होंगे। 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात देकर भारतीयों का दिल तोड़ा था। भारतीय टीम 19 नवंबर को बदला लेने को देखी। वहीं आईसीसी वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम पर पैसों की बारिश करेगी। साथ ही सेमीफाइनल खेलने वाली और लीग स्टेज की टीमों को भी इनाम मिलेगा।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 19 Nov 2023 01:35 PM (IST)
Hero Image
World Cup 2023 Prize Money: ट्रॉफी जीतने वाली टीम पर होगी पैसों की बारिश।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। World Cup 2023 Prize Money: वर्ल्ड कप 2023 अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। टूर्नामेंट का फाइनल आज अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है। 20 साल बाद यह दूसरी बार है, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया 2003 के वर्ल्ड कप फाइनल में आमने-सामने होंगे। 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात देकर भारतीयों का दिल तोड़ा था। भारतीय टीम 19 नवंबर को बदला लेने को देखी।

लगातार 10 जीत के साथ भारतीय टीम पूरे रंग में है। भारत ने लीग स्टेज के अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई थी। वहीं, शुरुआती तीन मैच गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी लय पकड़ ली है। सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर फाइल में जगह बनाई है। वहीं, फाइनल जीतने वाली टीम पर आईसीसी पैसों की बारिश कर देगी।

आईसीसी ने की World Cup 2023 Prize Money की घोषणा

टूर्नामेंट शुरु होने से पहले ही आईसीसी ने प्राइज मनी की घोषणा कर दी थी। आईसीसी ने टूर्नामेंट में प्राइज मनी का बजट 83.29 करोड़ रुपये रखा था। वहीं, इसमें से विजेता बननी वाली टीम को 33.31 करोड़ रुपये दिए जाने की घोषणा की थी। फाइनल में हारनी वाली टीम को 16.65 करोड़ रुपये मिलेंगे।

इन टीमों को भी मिलेंगे पैसे

सेमीफाइनल में हारने वाली न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका को 6.66 करोड़ रुपये मिलेंगे। वहीं, लीग स्टेज से बाहर होने वाली 6 टीमों इंग्लैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और नीदरलैंड को 83.29 लाख रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें- World Cup Final: 20 साल बाद जोहान्सबर्ग का बदला लेगा भारत? अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया से हिसाब चुकता करने की बारी

भारत के पास बदला लेने का मौका

भारत के पास ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने का मौका है। साल 2003 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने 125 रन से हराकर भारतीय फैंस का दिल तोड़ा था। उस मैच में रिकी पोंटिंग ने कप्तानी पारी खेलते हुए 140 रन बनाए। भारत की तरफ से सहवाग ने 84 रन की पारी खेली थी। भारत के पास अहमदाबाद में उस हार का बदला लेने का सुनहरा मौका है।

यह भी पढ़ें- World Cup Final: 'अगर ऐसा नहीं हुआ तो...' फाइनल से पहले Rohit ने जताया अंदेशा, बेखौफ बल्लेबाजी के राज से उठाया पर्दा