Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: चेन्‍नई की स्पिन फ्रेंडली पिच पर कहर ढा रहे तेज गेंदबाज, जानें इसके पीछे की वजह

IND vs BAN भारत और बांग्‍लादेश के बीच 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में खेला जा रहा है। मुकाबले का आज दूसरा ही दिन है और दोनों टीमों की पहली-पहली पारी समाप्‍त हो चुकी है। चेन्‍नई की स्पिन फ्रेंडली पिच पर तेज गेंदबाजों का कहर देखने का मिल रहा है। आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह क्‍या है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 20 Sep 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
तेज गेंदबाजों ने किए 17 शिकार। इमेज- बीसीसीआई

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत और बांग्‍लादेश के बीच 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में खेला जा रहा है। मुकाबले का आज दूसरा ही दिन है और दोनों टीमों की पहली-पहली पारी समाप्‍त हो चुकी है। चेन्‍नई की स्पिन फ्रेंडली पिच पर तेज गेंदबाजों का कहर देखने का मिल रहा है।

दोनों टीमों की पहली पारी समाप्‍त होने तक 20 में से 17 विकेट तेज गेंदबाज अपने नाम कर चुके हैं। तो आखिरी स्पिनर्स के अनुकूल मानी जाने वाली चेन्‍नई की पिच से तेज गेंदबाजों को इतनी मदद क्‍यों मिल रही है।

लाल मिट्टी की पिच पर हो रहा मुकाबला

  • दरअसल भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहला टेस्‍ट मैच लाल मिट्टी की पिच पर खेला जा रहा है।
  • ऐसे में इस पिच से तेज गेंदबाजों को खासी मदद मिल रही है।
  • इस पिच की खासियत की बात करें तो यह कम पानी सोखती है।
  • यही कारण है कि लाल मिट्टी की पिच जल्‍दी सूख भी जाती है।
  • शुरुआत के 2 दिन तक लाल मिट्टी की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार होती है।
  • इसके बाद इसमें दरारे पड़ने लगती हैं और यह पिच टूटने भी लगती है।
  • ऐसे में तीसरे दिन से स्पिनर्स का दबदबा देखने को मिलता है।
  • यही कारण है कि पहले टेस्‍ट में भारतीय टीम 3 तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरी है।

Watch the two wickets here 👇👇#INDvBAN @IDFCFIRSTBank pic.twitter.com/TR8VznWlKU— BCCI (@BCCI) September 20, 2024

स्पिनर्स ने लिए 17 विकेट 

भारत की पहली पारी में बांग्‍लादेश के तेज गेंदबाजों ने 9 विकेट और स्पिनर ने 1 विकेट लिया। तस्‍कीन अहमद ने 3, हसन महमूद ने 5 और नाहिद राणा ने 1 शिकार किया। बांग्‍लादेश की पहली पारी में भारतीय तेज गेंदबाजों ने 8 विकेट अपने नाम किए। जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट चटकाए। उनके अलावा मोहम्‍मद सिराज और आकाश दीप को 2-2 सफलताएं मिलीं।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी ने उड़ाए बांग्लादेश के परखच्चे, 149 रनों पर ढेर हुई टीम; भारत से 227 रन पीछे

काली मिट्टी की पिच की खासियत 

दूसरी ओर काली मिट्टी की पिच की बात करें तो यह काफी चिकनी होती है। लाल मिट्टी की तुलना में यह पिच ज्‍यादा पानी सोखती है। ऐसे में यह ज्‍यादा टाइम तक समतल रहती है। इसमें जल्‍दी दरार नहीं पड़ती हैं। काली मिट्टी की पिच पर शुरुआत से ही स्पिनर्स को मदद मिलने लगती है।

ये भी पढ़ें: Jasprit Bumrah ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कर डाला बड़ा कारनामा, भारतीय गेंदबाजों के स्‍पेशल क्‍लब में हुए शामिल