Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND Vs BAN 1st Test Pitch Report: चेन्नई में लाल मिट्टी से बनी पिच पर खेला जाएगा टेस्ट, भारत के लिए कौन होगा पांचवां गेंदबाज?

IND vs BAN 1st Test भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 19 सितंबर से होगा। यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा।भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के पास है जबकि नजमुल शांतो के कंधों पर बांग्लादेश टीम की बागडोर होगी। चेपॉक की पिच पर भारत पांच गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतर सकता है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 17 Sep 2024 12:00 PM (IST)
Hero Image
IND vs BAN 1st Test: पहले टेस्ट में पांच गेंदबाजों के साथ उतरेगा भारत

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Chepauk Red Soil Pitch IND vs BAN: तीन फास्ट बॉलर या तीन स्पिनर? रोहित शर्मा और गौतम गंभीर जब बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग-11 चुन रहे होंगे तो यह उनके लिए ये फैसला लेना काफी मुश्किल होगा।

चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच का आगाज 19 सितंबर से होना है। चेपॉक की पिच लाल मिट्टी से बनी है और यहां पर बाउंस अच्छा होता है। इस पिच पर तेज गेंदबाजों को अच्छा उछाल मिलने की संभावना है।

रिवर्स स्विंग भी देखने को मिल सकती है। यह भी तय है कि पिच जल्दी टूटेगी और स्पिनर्स को इससे खास मदद मिलेगी। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम 5 बॉलर्स के साथ मैदान पर उतर सकती है।

IND vs BAN Test: पहले टेस्ट में पांच गेंदबाजों के साथ उतरेगा भारत

दरअसल, भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच 19 सितंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट खेला जाएगा। भारत ने इस मैच के लिए पहले ही टीम का एलान कर दिया है। टीम में 4 स्पिनर और 3 तेज गेंदबाज हैं। चार स्पिनरों में 3 ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल शामिल हैं। वहीं, तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप और यश दयाल हैं।

पांचवें गेंदबाज के लिए इन खिलाड़ियों के बीच जंग

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारत 5 गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतर सकती है। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा का खेलना तय माना जा रहा है, लेकिन पांचवें गेंदबाज के लिए कौन होगा, इसको लेकर अभी चर्चा जारी है। पांचवें गेंदबाज के लिए अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, आकाश दीप और यश दयाल में से किसी एक को प्लेइंग-11 में शामिल किया जा सकता है।

भारत ने आखिरी बार खेले गए घरेलू टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ ही तीन तेज गेंदबाजों को मैदान पर उतारा था। कोलकाता में खेले गए इस मैच में भारत ने पारी और 46 रन से जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN Playing XI: 634 दिनों में कितनी बदली भारतीय टीम? आखिरी बार बांग्लादेश से भिड़ने पर ये थी प्लेइंग-11

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में 22 नवंबर से पर्थ में शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के नाम पर भी चर्चा हुई। शमी अपनी फिटनेस की वजह से टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं, लेकिन बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में मोहम्मद शमी के बुमराह और सिराज के साथ जुड़ने की उम्मीद है।

IND vs BAN Pitch: कैसा खेलती है चेपॉक की पिच?

चेपॉक की लाल मिट्टी वाली पिच आमतौर पर स्पिनर्स के लिए मददगार होती है। इस वजह से भारतीय टीम में भी 4 स्पिनर्स को शामिल किया गया है। खास बात ये है कि चार खिलाड़ी (अश्विन, जडेजा, अक्षर, कुलदीप) उपयोगी बल्लेबाज है।

चेपॉक में अब तक भारत ने 34 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 15 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की, जबकि 7 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 11 मैच ड्रॉ रहे और एक मैच टाई पर छूटा। भारतीय टीम ने इस मैदान पर आखिरी टेस्ट 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें उसने 317 रन से जीत हासिल की थी।

चेपॉक की पिचों का मिजाज तब से पूरी तरह बदल गया है जब भारत ने आखिरी बार यहां टेस्ट खेला था। साल 2021 में इंग्लैंड सीरीज के पहले दो टेस्ट सीरीज खेली गई। इंग्लैंड ने पांचवें दिन पहला टेस्ट जीता था, जिस पिच के बारे में क्यूरेटर ने वादा किया था कि यह इंग्लिश लुक वाली एक खास चेपॉक पिच ​​होगी।

भारतीय स्पिनर इस बात से नाखुश थे कि पिच सपाट थी। दूसरे टेस्ट तक डिफॉल्ट सेटिंग बहाल हो गई और इंग्लैंड किसी भी पारी में 200 से ज्यादा रन बनाने में फ्लॉप रहा क्योंकि होम ग्राउंड पर अश्विन ने शतक बनाया और पांच विकेट लिए। रोहित ने शानदार 161 रन बनाकर भारत को सीरीज बराबर करने में मदद की थी।