Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: R Ashwin फिर बने टीम इंडिया के संकटमोचक, घर पर ठोका शतक, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

बांग्लादेशी गेंदबाजों ने चेन्नई टेस्ट मैच के पहले ही दिन भारतीय बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया। पहले ही दिन टीम का टॉप ऑर्डर सस्ते में पवेलियन लौट गया। इसके बाद भारत पर जल्दी ढेर होने का खतरा था लेकिन पहले यशस्वी जायसवाल और फिर रवीचंद्रन अश्विन ने टीम को संभाल लिया। अश्विन ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Thu, 19 Sep 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ खेली शानदार पारी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। रविचंद्रन अश्विन ने अपनी फिरकी से तो कई बार भारतीय टीम को संकट से निकाला है, लेकिन अश्विन ये काम बल्ले से भी करने का दम रखते हैं। अश्विन ने मुश्किल मौकों पर बेहतरीन पारियां खेलीं हैं और गुरुवार को एक बार फिर उन्होंने भारत को संकट में से बाहर निकाला। अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे टेस्ट मैच में अपने बल्ले का जौहर दिखाया और शतक ठोक टीम के संकटमोचक बने।

अश्विन के घर चेपॉक स्टेडियम में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और फिर रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे दिग्गजों को सस्ते में निपटाकर भारत को कमजोर कर दिया। अश्विन को दूसरे सेशन में ही बल्लेबाजी के लिए आना पड़ा और इस खिलाड़ी ने अपनी टीम को निराश नहीं किया।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: चेन्नई में बदले-बदले दिखे यशस्वी, मुश्किल समय में बचाई टीम इंडिया की जान, खेली शानदार पारी

जमाया शतक

भारत ने 144 के कुल स्कोर पर केएल राहुल का विकेट खो दिया था। यहां अश्विन को मैदान पर उतरना पड़ा। अपने घर में अश्विन के सामने जिम्मेदारी थी कि वह टीम को संभालें और एक मजबूत स्कोर तक ले जाएं जिसकी उम्मीद लग नहीं रही थी। अश्विन ने अपनी स्पिन जोड़ीदार रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर पारी को बुनना शुरू किया। अच्छी बात ये रही कि अश्विन ने दबाव अपने ऊपर नहीं लिया और लगातार शॉट्स खेलते रहे। उन्होंने कई खूबसूरत शॉट खेले जिससे बांग्लादेश की टीम भी दबाव में आ गई।

अश्विन ने 60वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। ये अश्विन का 15वां टेस्ट अर्धशतक था। उन्होंने जडेजा के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी को अंजाम देकर भारत को संकट से बाहर निकाल दिया है। अश्विन यहीं नहीं रुके। उन्होंने अपने बल्ले को और धार दी। बांग्लादेशी गेंदबाजों पर अश्विन हावी होते चले गए और तेजी से रन बनाने लगे। 58 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करने वाले अश्विन ने 49 गेंदों पर अपने अगले 50 रन पूरे किए और शतक जमाया। ये उनका छठा टेस्ट शतक है। 

बना दिया रिकॉर्ड

अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में 20वां 50 रनों से ज्यादा का स्कोर है। इसी के साथ अश्विन ने एक रिकॉर्ड बना दिया है। वह टेस्ट में 500 विकेट और 20 से ज्यादा 50 प्लस स्कोर बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

यह भी पढ़ें- Rishabh Pant vs Litton Das: टेस्ट में वापसी करते ही ऋषभ पंत ने दिखाए अपने तेवर, बांग्लादेशी खिलाड़ी को दे डाली चेतावनी