Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India vs Bangladesh: कानपुर में 9 साल बाद हुआ अजूबा, रोहित शर्मा का एक फैसला बना वजह, जानिए क्या है मामला

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसी के साथ रोहित ने वो कर दिया जो नौ साल से भारत में नहीं हुआ था। रोहित ने अपने एक फैसले से सभी को हैरान भी किया। जिसकी उम्मीद नहीं थी रोहित ने वैसी प्लेइंग-11 चुनी।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 27 Sep 2024 12:24 PM (IST)
Hero Image
कानपुर टेस्ट में भारत ने टॉस जीत चुनी गेंदबाजी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। यूं तो ये आम बात है,लेकिन रोहित के इस फैसले ने कानपुर में अजूबा कर दिया। जो नौ साल से नहीं हुआ था वो काम रोहित ने कर दिखाया।

ग्रीनपार्क स्टेडियम में मैच बारिश के कारण देरी से शुरू हुआ। बारिश के कारण मैदान गीला था जिससे समय पर मैच नहीं हो पाया। एक घंटे की देरी से टॉस हुआ और फिर मैच शुरू हुआ। रोहित जब टॉस करने आए तो सिक्का उनके पक्ष में उछला और फिर रोहित ने जो फैसला लिया वो रिकॉर्ड बना गया।

यह भी पढ़ें- India vs Bangladesh: कानपुर में टीम इंडिया का रिकॉर्ड? क्‍या है सबसे बड़ा टोटल? बस एक क्लिक पर जानिए सब कुछ

9 साल बाद हुआ ऐसा

रोहित ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी। भारत में नौ साल बाद किसी भारतीय कप्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इससे पहले साल 2015 में विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। इसके बाद से चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच तक, भारत ने जब-जब अपने घर में टॉस जीता था तो पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था।

वहीं कानपुर के इतिहास में भी ये सिर्फ दूसरा मौका है जब किसी टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है। इससे पहले साल 1964 में इंग्लैंड ने ग्रीनपार्क स्टेडियम पर टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला किया था।

— BCCI (@BCCI) September 27, 2024

चुने तीन तेज गेंदबाज

रोहित ने इस मैच में अपने एक और फैसले से हैरान कर दिया। उन्होंने इस मैदान पर तीन तेज गेंदबाजों के साथ जाने का फैसला किया जबकि यहां तीन स्पिनरों को खिलाना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता था। ग्रीनपार्क स्टेडियम की पिच धीमी है और इसलिए यहां स्पिनर ज्यादा असरदार होते है। रोहित ने बारिश को देखते हुए तीन तेज गेंदबाज चुने लेकिन आलम ये रहा कि आठवें ओवर में ही उन्हें स्पिनर को लाना पड़ा और रविचंद्रन अश्विन से गेंदबाजी करवानी पड़ी।

यह भी पढ़ें- India vs Bangladesh: कुलदीप यादव के साथ फिर हो गया धोखा! रोहित शर्मा ने एक फैसले से किया सभी को हैरान