Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: अकेले लड़े मोमिनुल हक, भारतीय गेंदबाजों के सामने पस्त हुए बांग्लादेशी बल्लेबाज, 233 पर ढेर

भारतीय टीम के गेंदबाजों ने शानदार खेल दिखाते हुए बांग्लादेश को पहली पारी में बड़ा स्कोर नहीं करने दिया। मोमिनुल हक ने बांग्लादेश की तरफ से लड़ाई लड़ी और शतक जमाया लेकिन कोई और बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे सका। मोमिनुल ने शतकीय पारी खेली और 107 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के तरफ से बुमराह ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 30 Sep 2024 01:36 PM (IST)
Hero Image
भारतीय गेंदबाजों के सामने पस्त हुए बांग्लादेशी बल्लेबाज

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के आगे बांग्लादेश के बल्लेबाज कोई बड़ा स्कोर नहीं बना सके और पहली पारी में पूरी टीम 233 रनों पर ही सिमट गई। अगर मोमिनुल हक ने एक छोर को पकड़ लड़ाई नहीं लड़ी होती तो इस टीम का 150 रन बनाना भी मुश्किल हो जाता। मोमिनुल 107 रन बनाकर नाबाद लौटे। वह शुरू से अंत तक अकेले लड़ते रहे।

भारत की तरफ से सभी गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन, आकाशदीप ने दो-दो विकेट लिए। रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला और इसी के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे किए।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: मोमिनुल हक ने शतक ठोक बनाया बड़ा रिकॉर्ड, कानपुर में खास काम करने वाले दूसरे बल्लेबाज, खत्म किया 20 साल का सूखा

खराब रही शुरुआत

पहले दिन खराब रोशनी के कारण डेढ सेशन का ही खेल हो सका था। दूसरे और तीसरे दिन बारिश ने खेल नहीं होने दिया। चौथे दिन धूप खिली और खेला हुआ। बांग्लादेश ने तीन विकेट के नुकसान पर 107 रनों के साथ शुरुआत की। टीम के खाते में पांच रन ही जुड़े थे कि मुश्फीकुर रहीम को बुमराह ने बोल्ड कर दिया। इस मैच में भारतीय टीम की फील्डिंग भी शानदार रही। पहले रोहित शर्मा ने मिडऑफ पर एक हाथ से बेहतरीन कैच लपक लिटन दास की 13 रनों की पारी का अंत किया। फिर सिराज ने मिडऑफ पर ही पीछे भागते हुए हैरतअंगेज कैच ले शाकिब अल हसन की पारी को समाप्त किया। पहले सेशन के अंत तक बांग्लादेश ने छह विकेट खोकर 205 रन बना लिए थे।

मोमिनुल हक का शतक

पहला सेशन खत्म होने से पहले मोमिनुल हक ने शतक पूरा किया। दूसरे सेशन में बांग्लादेशी टीम ज्यादा देर टिक नहीं सकी। बुमराह ने मेहेदी हसन मिराज की पारी का अंत कर भारत को राहत दी। उन्होंने 20 रन ही बनाए। ताइजुल इस्लाम भी पांच रन बनाकर बुमराह का शिकार बने। हसन महमूद को सिराज ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। वह एक रन ही बना पाए। जडेजा ने खलील अहमद को आउट कर बांग्लादेश की पारी का अंत किया और अपने 300 टेस्ट विकेट पूरे किए। मोमिनुल 194 गेंदों पर 17 चौके और एक छक्के की मदद से 107 रन बनाकर नाबाद रहे।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: खिली धूप ने कानपुर सहित क्रिकेट फैंस के चेहरों पर बिखेरी चमक, बुमराह और सिराज ने बांधा समां