Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: मौसम ने भारत को फंसाया, कानपुर टेस्ट जीतना रोहित ब्रिगेड के लिए है बेहद जरूरी

IND vs BAN बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ग्रीनपार्क में बारिश के कारण भले ही 35 ओवर का मैच हो सका हो लेकिन उससे भारतीय टीम की पोल खुल गई। चेन्नई में अपनी पहली पारी में 47.1 ओवर में 149 रनों पर आलआउट होने वाली बांग्लादेशी टीम ने यहां सिर्फ तीन विकेट पर 107 रन बना लिए हैं।

By Jagran News Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 27 Sep 2024 08:49 PM (IST)
Hero Image
कानपुर टेस्ट में मौसम ने डाला खलल। फोटो- BCCI

अभिषेक त्रिपाठी, जागरण कानपुर। जब पिच चुनी स्पिनरों वाली, टीम चुनी तेज गेंदबाजों तो बादल देखकर टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय क्यों ले लिया? कानपुर को पूरब का मैनचेस्टर कहते हैं, ये इंग्लैंड वाला मैनचेस्टर नहीं, जहां पर आसमान में बादलों की आवाजाही के दौरान गेंद मूव करती हो।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ग्रीनपार्क में बारिश के कारण भले ही 35 ओवर का मैच हो सका हो, लेकिन उससे भारतीय टीम की पोल खुल गई। चेन्नई में अपनी पहली पारी में 47.1 ओवर में 149 रनों पर आलआउट होने वाली बांग्लादेशी टीम ने यहां सिर्फ तीन विकेट पर 107 रन बना लिए हैं। मोमिनुल हक 40 रन बनाकर नाबाद हैं। कप्तान नजीमुल हसन शांतो ने 31 रन बनाए।

मौसम देखकर बदल गए कप्तान

बुधवार को स्टेडियम में पहुंचते ही कप्तान रोहित शर्मा और कोच गौतम गंभीर ने तैयार की गई दो पिचों में से उसको चुना था, जिसमें हरी घास नहीं थी लेकिन गुरुवार रात को हुई बारिश और शुक्रवार सुबह आसमान में मंडराते बादलों को देखकर कोच व कप्तान ने रणनीति बदल ली। इस पिच पर अगर रोहित टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते और तीन स्पिनरों के साथ उतरते तो अधिक बेहतर रहता।

आकाश दीप ने किया प्रभावित

खासकर तब जब मोहम्मद सिराज बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। चेन्नई की तरह ही ग्रीन पार्क में तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का निर्णय लिया गया। तीन तेज गेंदबाज खिलाने के बावजूद कप्तान रोहित को आठवें ओवर में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को उतारने पर मजबूर होना पड़ा। यही नहीं नौवें ओवर में रोहित को दूसरे छोर से अपने मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को हटाकर आकाश दीप को लगाना पड़ा।

हालांकि यह निर्णय सही साबित हुआ और उन्होंने जाकिर हसन को यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच आउट करा दिया। यशस्वी ने शानदार कैच लिया। आकाश दीप जहां बांग्लादेशी गेंदबाजों को परेशान कर रहे थे। वहीं, मोहम्मद सिराज औसत नजर आए। हालत यह थी कि सिराज ने पहले ओवर द विकेट गेंद फेंकी, बाद में राउंड द विकेट लेकिन उन्हें कोई विशेष फायदा नहीं मिला। उनके ओवर में एक रिव्यू भी बर्बाद हुआ।

बांग्लादेश ने खिलाए हैं तीन स्पिनर

आकाश दीप ने शदमान इस्लाम को आउट करके भारत को दूसरी सफलता दिलाई लेकिन बुमराह और सिराज विकेट नहीं ले सके। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेशी कप्तान शांतो को एलबीडब्ल्यू किया। भारत ने जहां दो स्पिनर खिलाए हैं वहीं बांग्लादेश ने तीन स्पिनर खिलाए हैं। बांग्लादेश ने तेज गेंदबाज तस्कीन की जगह दूसरे तेज गेंदबाज खालिद को खिलाया है, जबकि नाहिद राणा की जगह बाएं हाथ के स्पिनर तैजुल इस्लाम को जगह दी है।

इसके अलावा उनके पास शाकिब अल हसन और मेंहदी हसन मिराज पहले से ही हैं। तैजुल को पाकिस्तान में भी नहीं खिलाया था। चार मैच के बाद उनको टीम में जगह दी गई है यानी बांग्लादेश को लगता है कि इस पिच पर तेज गेंदबाजों की अपेक्षा स्पिनरों को अधिक मदद मिलेगी।

क्यों महत्वपूर्ण है ये टेस्ट जीतना

भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में अपनी जगह पूरी तरह से सुरक्षित करने के लिए यह जीतना जरूरी है, क्योंकि इसके बाद उसे न्यूजीलैंड से तीन और ऑस्ट्रेलिया से उसके घर में पांच टेस्ट मैच खेलने हैं। डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह सुनिश्चित करने के लिए भारत को इस सत्र के 10 टेस्ट में कम से कम पांच मैच जीतने थे। भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में हरा दिया है। अगर भारत ये मैच जीतता है तो उसे अगले आठ मैच में सिर्फ तीन जीतने होंगे। आस्ट्रेलिया में पांच मैच भारत के लिए काफी कठिन होने वाले हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: 58 किलोमीटर की दूरी, साइकिल से नाप दी पूरी; क्या आप मिले हैं विराट कोहली के जबरा फैन से...

यह भी पढे़ं- जियो Kamindu Mendis! आखिर कर ली डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, 75 साल बाद दोहराया इतिहास