Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN Pitch Report: तीन साल बाद कैसे खेलेगी ग्रीन पार्क की पिच? स्पिनर्स और बल्लेबाजों को मिलेगी मदद

भारत और बांग्लादेश के बीच आखिरी टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला जाएगा। भारत ने दो टेस्ट मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई है। आखिरी टेस्ट मैच जीतकर भारत सीरीज पर कब्जा करना चाहेगा। वहीं बांग्लादेश सीरीज ड्रॉ कराने की कोशिश करेगा। कानपुर में तीन साल बाद कोई मैच खेला जा रहा है। ग्राउंड स्टाफ ने एक बेहतरीन पिच तैयार की है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 26 Sep 2024 06:59 PM (IST)
Hero Image
कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला जाएगा टेस्ट मैच।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। कानपुर के ग्रीन पार्क में भारत और बांग्लादेश के बीच आखिरी टेस्ट मैच, 27 सितंबर से खेला जाएगा। बांग्लादेश के पास सीरीज ड्रॉ करने का मौका होगा तो वहीं, भारत के पास सीरीज में क्लीन स्वीप करने का। तीन साल बाद ग्रीन पार्क में कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा।

बेमौसम मानसून का असर दूसरे टेस्ट में देखने को मिल सकता है। बारिश के चलते मैच का रोमांच बिगड़ सकता है। हालांकि, कानपुर में काली मिट्टी वाली पिच होगी। चेन्नई में पहले टेस्ट में खिलाड़ियों को मिली उछाल की तुलना में थोड़ा कम उछाल देखने को मिल सकता है।

कैसी है ग्रीन पार्क की पिच

ग्रीन पार्क ने हाल के दिनों में टेस्ट मैचों के लिए बहुत ही ठोस सतह तैयार की हैं, क्योंकि पिछले दो मैचों में कुल मिलाकर 2016 और 2021 में 1000 रन का आंकड़ा पार किया गया था। भारत ने 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल की थी, लेकिन 2021 में कीवी टीम ने यहां ड्रॉ खेला था।

हालांकि, मौसम की स्थिति इस बात को तय कर सकती है कि पिच कैसे खेलेगी। खासकर पहले कुछ दिनों में। क्यूरेटर शिव कुमार ने एक अच्छे मुकाबले का आश्वासन दिया है, जिसमें पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए समान रूप से मदद मिलेगी।

पिच क्यूरेटर ने बताई है यह बात

कुमार ने पीटीआई से बात करते हुए कहा, इसमें चेन्नई मैच जैसा अहसास होगा। इसमें सभी के लिए कुछ न कुछ होगा। पहले दो सत्रों में उछाल मिलेगा और पहले दो दिन बल्लेबाजी के लिए यह काफी अच्छा रहेगा। इसके बाद, आखिरी तीन दिनों में स्पिनरों की भूमिका अहम होगी।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN 2nd Test: तस्वीरों में देखें, कानपुर टेस्ट से पहले भारतीय खिलाड़ियों ने खूब किया अभ्यास; कोहली-पंत के जबरा फैन ने लूटी महफिल

यह भी पढे़ं- IND vs BAN 2nd Test: कानपुर टेस्ट पर मंडराया खतरा, एक दिन पहले बारिश के चलते ढका गया ग्रीन पार्क स्टेडियम