Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: Ashwin और Jadeja ने तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर-जहीर खान को छोड़ा पीछे

भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट मैच में अश्विन और जडेजा ने अपनी बल्लेबाजी का जौहर दिखाया। दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक जड़ते हुए एक खास उपल्बधि हासिल की। अश्विन और जडेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ 7वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी कर 20 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। 2004 में सचिन और जहीर के बीच 10वें विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी हुई थी।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 19 Sep 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
Ashwin and Jadeja ने तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड। फोटो- BCCI

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत की मेजबानी में बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच चेन्नई में आयोजित है। पहले दिन के खेल में रवींद्र जडेजा और आर अश्विन ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। दोनों ने सातवें विकेट के लिए बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में सबसे बड़ी साझेदारी की। अश्विन और जडेजा ने 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

टॉस जीतकर बांग्लादेश ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। तेज गेंदबाज हसन महमूद ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल के जल्दी विकेट लेकर भारत को बैकफुट पर धकेल दिया था। इसके बाद ऋषभ पंत (39) और केएल राहुल (16) का भी विकेट गिरने के बाद भारत पर दबाव बढ़ गया था। भारत ने 144 तक आते-आते अपने 6 विकेट गंवा दिए।

तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड

इसके बाद रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने मोर्चा संभाला। संभलकर खेलते हुए पहले अश्विन ने अर्धशतक पूरा किया, इसके बाद रवींद्र जडेजा ने भी पचासा ठोका। दोनों ने भारत को मुश्किल से उबारते हुए 150 के ज्यादा रन की साझेदारी की। इसके चलते दोनों ने 20 साल पुराने सचिन तेंदुलकर और जहीर खान के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

10वें विकेट के लिए हुई थी 133 रन की साझेदारी

दरअसल, अश्विन और जडेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ सातवें या उससे निचले क्रम के विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की। इससे पहले साल 2004 में सचिन और जहीर खान के बीच 10वें विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी हुई थी। अश्विन और जडेजा ने इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए नया इतिहास कायम कर दिया। दोनों के बीच 159 रन से ज्यादा की साझेदारी कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: चेन्नई में बदले-बदले दिखे यशस्वी, मुश्किल समय में बचाई टीम इंडिया की जान, खेली शानदार पारी

यह भी पढे़ं- Rishabh Pant, Litton Das: टेस्ट में वापसी करते ही ऋषभ पंत ने दिखाए अपने तेवर, बांग्लादेशी खिलाड़ी को दे डाली चेतावनी