Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: भारत की जड़ें हिलाने वाली बांग्लादेश को ये 3 गलतियां पड़ी भारी, हो गया बहुत बड़ा नुकसान!

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजी की जड़ें हिला दीं। रोहित शर्मा विराट कोहली जैसे दिग्गज सस्ते में पवेलियन लौट लिए। लेकिन इसके बाद भी बांग्लादेश भारत को मजबूत स्थिति में जाने से नहीं रोक पाई। उसने कुछ गलतियां कर दी जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Thu, 19 Sep 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
पहले दिन भारत ने बांग्लादेश पर कसा शिकंजा

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन दमदार शुरुआत की थी। ऐसा लग रहा था कि भारत के लिए इस मैच में बड़ा स्कोर करना मुश्किल चुनौती होगा। लेकिन दिन का अंत होते-होते भारत ने 300 का आंकड़ा पार कर लिया। स्टंप्स तक भारत ने छह विकेट खोकर 339 रन बना लिए हैं।

भारत को यहां तक पहुंचा रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने। इन दोनों ने शतकीय साझेदारी की जिससे भारत एक मजबूत स्थिति में पहुंच सका। दिन का खेल खत्म होने तक अश्विन 102 रन बनाकर नाबाद हैं। वहीं जडेजा 86 रन बनाकर खेल रहे हैं। इन दोनों के बीच 195 रनों की साझेदारी हो चुकी है। अब सवाल ये है कि शुरुआती दो सेशन में भारत पर हावी रहने वाली और लगातार विकेट लेने वाली बांग्लादेश कैसे अंत में पिछड़ गई और भारत मजबूत स्कोर तक पहुंच गया?

यह भी पढे़ं-IND vs BAN: R Ashwin ने कब जमाया था पहला टेस्ट शतक, किन टीमों के खिलाफ ठोकी है सेंचुरी, जानिए पूरी डिटेल्स

सुस्त पड़ गई टीम

बांग्लादेश ने दिन की शुरुआत दमदार की थी। उसे टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर को आसानी से समेट दिया था। तब बांग्लादेश को देखकर लग रहा था कि ये टीम पूरी तरह से ऊर्जा से भरी है और भारत को पटकना चाहती है, लेकिन जैसे ही भारत की आधी टीम पवेलियन लौटी, बांग्लादेश थोड़ी की लापरवाह हो गई। उसके प्रयास में कमी देखने को मिली। अश्विन और जडेजा को लेकर टीम हल्के में ले रही थी।

खराब फील्डिंग, प्लान नहीं

इस दौरान बांग्लादेश की फील्डिंग भी हल्की नजर आई। टीम उस तरह से प्रयास नहीं कर रही थी जो दिन की शुरुआत में देखने को मिले थे। कई हाफ चांसेस को टीम ने गंवाया। फील्ड प्लेसमेंट्स में भी कमजोर नजर आई। अश्विन और जडेजा जब खेल रहे थे ते और लगातार रन बना रहे थे तो लग रहा था कि बांग्लादेश के पास इन दोनों को लेकर कोई प्लान नहीं है। जो प्लान था वो फेल हो गया और अब बैकअप प्लान टीम के पास नहीं है।

खराब गेंदबाजी

शुरुआत में बांग्लादेश ने जिस सटीक लाइन लैंग्थ से गेंदबाजी की थी वो बाद में नहीं दिखी। इसका फायदा अश्विन और जडेजा ने उठाया और जमकर रन बनाए। टीम के गेंदबाज अटैक करने के बजाए डिफेंसिव हो रहे थे और इसलिए भारतीय बल्लेबाजों ने आसानी से रन बना डाले।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN, 1st Day Report: अश्विन-जडेजा ने तोड़े बांग्लादेश के अरमान, भारत को पहले दिन किया मजबूत