Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: इंग्लैंड की Bazball है फुस्स, तूफानी खेल की असली किंग तो टीम इंडिया है, आंकड़ों से देखिए सच

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में तूफानी बल्लेबाजी की है और तेजी से रन बनाए हैं। इस बैटिंग से भारत ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं और इंग्लैंड को पीछे छोड़ा है। इन आंकड़ों को देख लगता है कि इंग्लैंड की बैजबॉल क्रिकेट टीम इंडिया के सामने फुस्स है और तूफानी क्रिकेट की असली किंग टीम इंडिया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 30 Sep 2024 03:03 PM (IST)
Hero Image
टीम इंडिया की तूफानी बल्लेबाजी ने इंग्लैंड की निकाली हवा

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में तूफानी बैटिंग कर रही है। ऐसी बैटिंग जैसी टेस्ट में कभी नहीं देखी गई। उसकी बैटिंग देख लग रहा है कि ये टेस्ट मैच नहीं बल्कि टी20 चल रहा है। अपने इसी अंदाज से भारत ने बैजबॉल के लिए मशहूर इंग्लैंड की हवा निकाल दी और उसे पीछे कर दिया।

कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेल जा रहे इस मैच के चौथे दिन दर्शकों के चेहरों पर खुशी देखी गई जो बीते तीन दिनों से बारिश ने छीन ली थी। पहले दिन सिर्फ 35 ओवर का ही खेल हो सका था जबकि दूसरे और तीसरे दिन तो एक भी गेंद फेंकी नहीं जा सकी थी जिससे फैंस निराश थे। हालांकि, चौथे दिन भारत ने जिस तरह की तूफानी बल्लेबाज की है उसे देख फैंस की सारी कसर पूरी हो गई होगी।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: 18 गेंदों पर टीम इंडिया ने बनाए रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड, रोहित-जायसवाल में मचाया कोहराम

टीम इंडिया बनी किंग

इस मैच में पहली पारी खेलने उतरी टीम इंडिया को यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा ने तूफानी शुरुआत दी। आते ही दोनों ने चौके-छक्कों की बरसात कर दी। इसी के साथ टीम इंडिया टेस्ट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाली टीम बन गई है। उसने इस मामले में इंग्लैंड को पीछे छोड़ा है। इंग्लैंड ने साल 2022 में टेस्ट में 89 छक्के मारे थे। इस मैच में भारत ने ये आंकड़ा पार कर लिया है और अब उसके द्वारा लगाए गए छक्कों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

सबसे तेज फिफ्टी और शतक

इस मैच में भारत ने महज तीन ओवरों में अपने 50 रन पूरे कर लिए हैं। टीम इंडिया टेस्ट में सबसे तेज फिफ्टी जमाने वाली टीम बन गई है। इस मामले में भी उसने इंग्लैंड को पीछे छोड़ा है। इससे पहले ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था। उसने इसी साल वेस्टइंडीज के खिलाफ 4.2 ओवरों में अपना अर्धशतक पूरा किया था।

भारत ने इस पारी में अपने 100 रन 10.1 ओवरों में पूरे किए। वह टेस्ट में सबसे तेज शतक पूरा करने वाली टीम बन गई। इस मामले में दूसरे नंबर पर भी टीम इंडिया है। उसने साल 2023 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 12.2 ओवरों में शतक पूरा किया था। इस मामले में इंग्लैंड पांचवें नंबर पर है। उसने 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट मैच ें 13.4 ओवरों में शतक पूरा किया था। 

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: अकेले लड़े मोमिनुल हक, भारतीय गेंदबाजों के सामने पस्त हुए बांग्लादेशी बल्लेबाज, 233 पर ढेर