Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: भारत के लिए कठिन हुई WTC की डगर, कानपुर में हुई बारिश ने बिगाड़ा टीम इंडिया का गणित

भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर में हो रहे टेस्ट मैच में बारिश ने मजा किरकिरा कर दिया है। बारिश के कारण दूसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और मैदान पर आने के बाद दोनों टीमों को वापस होटल लौटना पड़ा। इस बारिश ने टीम इंडिया की डब्ल्यूटीसी की राह मुश्किल कर दी है। अगर ये मैच ड्रॉ होता है तो भारत को नुकसान है।

By Ankush Kumar Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 29 Sep 2024 09:08 AM (IST)
Hero Image
कानपुर में दूसरे दिन बारिश ने बिगाड़ा खेल

 अंकुश शुक्ल, जागरण कानपुर : ग्रीन पार्क में बांग्लादेश के साथ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में वर्षा भारत के लिए विलेन बन सकती है। चेन्नई टेस्ट में 1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी भारतीय टीम कानपुर में क्लीन स्वीप के इरादे से उतरी है, लेकिन पहले दिन से रुक-रुककर हो रही वर्षा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) में उसकी डगर को कठिन कर सकती है।

अगर वर्षा के कारण दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ होता है तो डब्ल्यूटीसी की फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ होने की सीरीज में हर हाल में जीत हासिल करनी होगी।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: तीन साल बाद भारतीय टीम में वापसी हुई इस मिस्ट्री गेंदबाज की, आखिरी बार टी20 वर्ल्ड कप में आया था नजर

ड्रॉ न हो जाए मैच

मैच के तीसरे दिन भी वर्षा की संभावना से मुकाबला ड्रॉ की ओर बढ़ता दिख रहा है। शुक्रवार को टेस्ट के पहले दिन 35 ओवर के बाद हुई झमाझम वर्षा के बाद से ग्रीन पार्क में कवर नहीं हट सके। पहले दिन टॉस जीतकर गेंदबाजी का निर्णय करने वाले कप्तान रोहित शर्मा की टीम ने पहले दिन ही 107 रन पर उनके तीन विकेट चटका दिए थे, लेकिन वर्षा की बाधा ने उनकी क्लीन स्वीप की राह को काफी हद तक कठिन कर दी है।

ऐसे में दूसरा टेस्ट अगर ड्रॉ हुआ तो भारतीय टीम की डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने की डगर कठिन हो जाएगी। अब भारत को न्यूजीलैंड के साथ तीन और ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली पांच मैच की सीरीज हर हाल में अपने नाम करनी होगी।

काफी अहम है ये सीरीज

बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के कई मायने हैं। भारत को आगामी आठ टेस्ट मैच में पांच में जीत हासिल करने के साथ डब्ल्यूटीसी की रैकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज श्रीलंका और चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड के प्रदर्शन पर भी नजर रखनी होगी। वर्तमान डब्ल्यूटीसी रैंकिंग में भारत 10 मैचों में 86 अंक के साथ 71.67 प्रतिशत अंक के साथ पहले, ऑस्ट्रेलिया 12 मैचों में 90 अंकों और 62.50 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे, श्रीलंका आठ मैच में 48 अंक व 50 प्रतिशत अंक लेकर तीसरे तथा न्यूजीलैंड सात मैचों में 36 अंक व 42.86 प्रतिशत अंक के साथ चौथे स्थान पर है।

मैच का दूसरा दिन वर्षा में धुला

भारत और बांग्लादेश टेस्ट का दूसरा दिन पूरी तरह से वर्षा की भेंट चढ़ गया। शुक्रवार दोपहर से देर रात तक हुई झमाझम वर्ष ने शनिवार को मैदान के कवर तक नहीं हटने दिए। यूपीसीए की ओर से देर रात करीब दो बजे वर्षा बंद होने के बाद से ही मैदान में जमा पानी को हटाने की कवायद शुरू कर दी गई थी, लेकिन सुबह के समय फिर से हुई वर्षा ने मैदान कर्मियों की मेहनत पर पानी फेर दिया। इसके कारण सुबह मैदान पहुंची भारत और बांग्लादेश की टीम बिना मैदान में उतरे ही होटल वापस लौट गई।

मैच में पहले दिन बांग्लादेश 35 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 107 रन बना चुका है। मोमिनुल हक 40 और मुश्फिकुर रहीम छह रन बनाकर नाबाद हैं। गेंदबाजी में भारत की ओर से तेज गेंदबाज आकाश दीप ने दो और चेन्नई टेस्ट के मैन आफ द मैच रहे अश्विन ने एक विकेट हासिल किया।

मैच रेफरी ने तीन बार किया निरीक्षण

डब्ल्यूटीसी रैकिंग के हिसाब से अहम इस मुकाबले के लिए मैच रेफरी जेफ क्रो ने शनिवार को तीन बार मैदान का निरीक्षण किया। सुबह 10 बजे निरीक्षण के बाद दोपहर एक बजे और फिर दो बजकर चार मिनट पर पिच क्यूरेटर शिव कुमार से चर्चा के बाद मैच रेफरी ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने की घोषणा की।

इकाना से मंगाया गया सुपर सॉपर भी काम न आया

शनिवार को टेस्ट मैच देखने के लिए दर्शक सुबह से ही स्टेडियम पहुंचते रहे, लेकिन उन्हें निराश होकर लौटना पड़ा। मैदान कवर करने के लिए 100 कर्मी लगाए गए थे और पानी सोखने के लिए लखनऊ के इकाना स्टेडियम से सुपर सॉपर मंगाया गया था, लेकिन पानी अधिक होने से कोई लाभ न मिला। ग्रीन पार्क प्रशासन पिच और आउटफील्ड की सुरक्षा कई चरणों में कर रहा है।

पिच क्यूरेटर शिव कुमार ने बताया कि पिच सुरक्षित रखने के लिए पहले दरी बिछाई जाती है, इसके बाद उसके ऊपर एक लेयर और होती है। तीसरे चरण में स्टेडियम की आउटफील्ड के साथ पिच को भी कवर किया जाता है। उन्होंने कहा कि दरी बिछाने का मकसद पिच के व्यवहार को पहले जैसा रखना होता है। पिच पर नमी पहुंचने से रोकने के साथ ही वाष्पीकरण होने पर दरी उसे सोखने में सक्षम होती है।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN T20I: कौन हैं 'राजधानी एक्‍सप्रेस' के नाम से पहचाने जाने वाले मयंक यादव? पिता की सलाह ने कैसे बदला जीवन