Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN Playing XI: 634 दिनों में कितनी बदली भारतीय टीम? आखिरी बार बांग्लादेश से भिड़ने पर ये थी प्लेइंग-11

India vs Bangladesh Test भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाना है। यह मुकाबला चेन्नई में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा मुकाबल कानपुर में होना है। इसके बाद दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेली जाएगी। इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं 2022 टेस्ट सीरीज से अब भारतीय टीम कितनी बदल गई है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 17 Sep 2024 10:34 AM (IST)
Hero Image
IND vs BAN: 2022 टेस्ट सीरीज की तुलना में कौन से प्लेयर अब भारतीय टीम का नहीं हिस्सा?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। IND vs BAN Test: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 19 सितंबर से हो रहा है। दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट चेन्नई के मैदान में खेला जाएगा। काफी लंबे समय के बाद भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट के लिए मैदान में उतरेगी। वहीं, बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान को लगातार दो मैच में मात देकर भारत से जंग लड़ेगी।

बता दें कि दोनों टीमों के बीच अब तक कुल मिलाकर 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से 11 टेस्ट भारत ने जीते, जबकि दो मैच ड्रॉ रहे। भारत-बांग्लादेश के बीच आखिरी टेस्ट मैच 2022 में खेला गया था, जिसमें भारत की प्लेइंग-11 क्या थी? आइए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए।

IND vs BAN: 2022 टेस्ट सीरीज की तुलना में कौन से प्लेयर अब भारतीय टीम का नहीं हिस्सा?

दरअसल, भारत बनाम बांग्लादेश के बीच साल 2022 में दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी, जिसमें भारतीय टीम ने 2-0 से जीत हासिल की थी। उस टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग-11 में चेतेश्वर पुजारा, जयदेव उनादकट, उमेश यादव जैसे खिलाड़ी थे, जो अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2024 के लिए टीम इंडिया की स्क्वॉड में तक शामिल नहीं हैं।

2022 में टीम इंडिया की कप्तानी केएल राहुल के पास थी। चेतेश्वर पुजारा ने पहले टेस्ट की पहली पारी में 90 रन की पारी खेली थी। उनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 86 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने पहली पारी में 404 रन का स्कोर खड़ा किया था।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN Test: ग्रीनपार्क में टेस्ट मैच के दौरान स्टेडियम में पत्तल में मिलेगा खाना,वजह जानकर आपका भी दिल हो जाएगा खुश!

इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 150 रन पर ऑलआउट हो गई थी। भारत ने बांग्लादेश पर पहली पारी में 255 रन की बढ़त बना ली थी। दूसरी पारी में भारत ने 258 रन पर ही पारी घोषित कर दी थी। इस तरह 513 रन का पीछा करने में बांग्लादेश टीम फेल रही। हालांकि दूसरी पारी में जाकिर हसन ने शतक जड़कर टीम को 324 रन तक पहुंचा दिया था।

IND vs BAN: 2022 टेस्ट सीरीज वाली भारत की प्लेइंग-11

पहले टेस्ट के लिए- केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, आर अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

दूसरे टेस्ट के लिए- केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, आर अश्विन, जयदेव उनादकट, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: Virat Kohli लगाएंगे बांग्लादेशी बॉलर्स की क्लास! चेन्‍नई में निशाने पर होंगे 3 बड़े रिकॉर्ड

IND vs BAN 2024: बांग्लादेश के पहले टेस्ट के लिए भारत की पूरी टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जड़ेजा, अक्षर पटेल ,कुलदीप यादव,मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।