Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: मोमिनुल हक ने शतक ठोक बनाया बड़ा रिकॉर्ड, कानपुर में खास काम करने वाले दूसरे बल्लेबाज, खत्म किया 20 साल का सूखा

बांग्लादेश के बल्लेबाज मोमिनुल हक ने कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में शानदार पारी खेली है। उन्होंने इस मैच में एक छोर संभालते रखते हुए शानदार शतक ठोका और अपना नाम एक खास लिस्ट में दर्ज करा लिया। मोमिनुल के टेस्ट करियर का ये 13वां शतक है। वह भारतीय गेंदबाजों का सामना करने वाले टीम के इकलौते बल्लेबाज रहे।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 30 Sep 2024 01:10 PM (IST)
Hero Image
मोमिनुल हक ने कानपुर में शतक जमाया रचा इतिहास

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेशी बल्लेबाज मोमिनुल हक ने कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ शतक जमाया है। मोमिनुल का ये शतक मुश्किल हालात में आया है। जब भारतीय गेंदबाज हावी हैं और लगातार विकेट ले रहे हैं तब बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच पर पैर जमाए और शतक ठोक रिकॉर्ड बना दिया।

बारिश के कारण इस मैच के दूसरे और तीसरे दिन खेल नहीं हो सका था। दोनों दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी। पहले दिन डेढ़ सेशन का खेल ही हो सका था। इसके बाद सीधे चौथे दिन खेल शुरू हुआ और पहले ही सेशन में मोमिनुल ने शतक पूरा कर लिया।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: खिली धूप ने कानपुर सहित क्रिकेट फैंस के चेहरों पर बिखेरी चमक, बुमराह और सिराज ने बांधा समां

कानपुर में बनाया रिकॉर्ड

बांग्लादेश ने चौथे दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 107 रनों के साथ की थी। मोमिनुल ने 40 रनों से आगे अपनी पारी को बढ़ाया। दूसरे छोर से विकेट गिर रहे थे, लेकिन मोमिनुल टिके हुए थे। उन्होंने पहला सेशन खत्म होने से कुछ देर पहले अपना शतक पूरा किया। ये उनके करियर का 13वां टेस्ट शतक है। इस शतक के साथ मोमिनुल ने इतिहास रच दिया। वह 1984 से कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में शतक जमाने वाले दूसरे विदेशी बल्लेबाज हैं।

उनसे पहले साउथ अफ्रीका के एंड्रयू हॉल ने 2004 में इस मैदान पर शतक जमाया था और 163 रन बनाए थे। तब से 20 साल बाद अब इस मैदान पर किसी विदेशी खिलाड़ी ने इस मैदान पर शतक जमाया है।

शाकिब, लिटन फेल

चौथे दिन बांग्लादेश को पहला झटका मुश्फीकुर रहीम के रूप में लगा। बुमराह की गेंद को वह समझ ही नहीं पाए और बोल्ड हो गए। उनके बाद लिटन दास को मोहम्मद सिराज ने आउट किया। दास को आउट करने में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का रोल अहम रहा। रोहित ने मिडऑफ पर एक हाथ से उनका शानदार कैच लपका।

शाकिब अल हसन भी भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते थे, लेकिन इस बार सिराज ने अपनी बेहतरीन फील्डिंग से उनकी पारी का अंत किया। अश्विन की गेंद को शाकिब ने मिडऑफ के ऊपर से मारने को कोशिश की लेकिन गेंद सही से बैट पर लगी नहीं। सिराज ने हवा में गेंद को देखते-देखते पीछे की तरफ दौड़ लगाई और पीछे ही डाइव मार हवा में एक हाथ से कैच लपका।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: मोहम्मद सिराज का हैरतअंगेज कैच, हवा में पीछे डाइव मार एक हाथ से लपकी गेंद, शाकिब रह गए भौंचक्‍के